KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » पुष्कर मेले हेतु पुष्कर वासियों से भी सुझाव लेकर उन पर अमल किया जावे : रावत

पुष्कर मेले हेतु पुष्कर वासियों से भी सुझाव लेकर उन पर अमल किया जावे : रावत

Spread the love

पुष्कर मेले हेतु पुष्कर वासियों से भी सुझाव लेकर उन पर अमल किया जावे : रावत

सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट अजमेर के सभागार में आयोजित “श्री पुष्कर पशु मेला 2023” की सलाहकार समिति की प्रथम बैठक में पुष्कर विधायक एवं पूर्व संसदीय राज्य मंत्री राजस्थान सरकार सुरेश सिंह रावत ने भाग लिया। रावत ने “श्री पुष्कर पशु मेला 2023” में प्रशासन की तरफ से की सूचीबद्ध की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। 14 नंबर 2023 से 29 नवंबर 2023 तय किए गए कार्यक्रम के संबंध में प्रशासन द्वारा विधायक रावत को जानकारी उपलब्ध कराने पर विधायक रावत द्वारा प्रशासन को सुझाव दिए गए कि –
✓सबसे पहले पुष्कर मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के आने की समस्या को दृष्टिगत करते हुए उसका समाधान करना आवश्यक है। पुष्कर से देवनगर रोड, डूमाडा से भांवता, आम्बा मशीनिया सड़क का कार्य स्वीकृत करा दिया है लेकिन सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होने से श्रद्धालुओं को पुष्कर राज में आने में परेशानी होगी, जो मेले के आयोजन के हित में नहीं है। इसे शीघ्र पूरा कराया जावे।

✓पिछले कुछ वर्षों से पुष्कर मेले में घोड़ो के आने पर रोक लगाई गई है जिसे हटाकर घोड़े को भी मेले में सम्मिलित करने की अनुमति दी जावे।

✓बसो के स्टॉपेज होने के बावजूद नागौर से आने वाली बसें ठहरते नहीं है अतः सभी रोडवेज और निजी बसों को पुष्कर के स्टॉपेजो पर रुकने के लिए पाबंद किया जावे और बसों की संख्या व चक्कर बढ़ाये जावे।

✓पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में भूमिगत केबल बिछाने का कार्य स्वीकृत कराया था जिसे भी सही तरीके से नहीं किए जाने के कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं। अतः इन भूमिगत केबलों से हादसे ना हो इसके लिए इन्हें सुव्यवस्थित किया जावे।

✓मेले में एलोपैथी के साथ ही आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथी दवाओं एवं उपचार की भी व्यवस्था की जावे।

खुरानी के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाया जावे।

✓पुष्कर अजमेर घाटी मार्ग की सभी बंद रोड लाइटों को शीघ्र चालू कराया जावे।

✓तीर्थ नगरी का प्राचीन काल से ही आध्यात्मिक महत्व रहा है इसलिए मनोरंजक कार्यक्रमों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम अधिक से अधिक आयोजित किये जावे।

✓मेले की व्यवस्थाओं और आकर्षण हेतु पुष्कर वासियों से भी सुझाव लिए जावे एवं मेले में सदैव होने वाली समस्याओं की जानकारी लेकर उन पर अमल किया जावे।

विधायक रावत ने कहा कि, प्रशासन सभी सुझावों पर आवश्यक कार्रवाई शीघ्र करें, ताकि मेले को भव्य और आकर्षक बनाया जा सके। साथ ही पुष्कर शहर में वर्तमान में पेयजल एक ज्वलंत समस्या है। 4 से 5 दिनों के अंतराल से पेयजल की सप्लाई की जा रही है। पुष्कर शहर हेतु ढाई एम एल डी पानी नियत है, लेकिन 2 एमएलडी ही पानी दिया जा रहा है। इसलिए अविलंब पुष्कर की अनियमित पेयजल सप्लाई व्यवस्था को सुधार कर पुष्कर वासियों के पीने के पानी की व्यवस्था शीघ्र सुचारू की जावे।

मीटिंग में जिला कलेक्टर के साथ ही मेले से संबंधित समस्त विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Skip to content