KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » कल से फिर बरसेंगे बदरा, चार संभागों में बारिश का हाई अलर्ट, फिर विदा होगा मानसून

कल से फिर बरसेंगे बदरा, चार संभागों में बारिश का हाई अलर्ट, फिर विदा होगा मानसून

Spread the love

कल से फिर बारिश का दौर, राजस्थान में अब तक 11% ज्यादा पानी बरसा

जयपुर

राजस्थान में इस मानसून सीजन की बारिश का कोटा पूरा हो गया है। अगस्त में बारिश कम होने और अलनीनो के असर को देखकर अनुमान लगाया जा रहा था कि सितंबर में भी सामान्य से कम बारिश होगी, लेकिन ये आशंका गलत साबित हो चुकी है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक सितंबर में अभी आगे भी बारिश का दौर जारी रहेगा। शुक्रवार से राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ जगहों पर मानसून फिर से एक्टिव होगा।
मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में सितंबर में 20 दिनों के अंदर 70MM बरसात हो गई, जो इस महीने की औसत बारिश से 6MM ज्यादा है। वहीं, अगस्त में बारिश बहुत कम हुई थी और सूखा पड़ने की आशंका लग रही थी। अगस्त महीने में केवल 31MM ही बरसात हुई।
गंगानगर में दो इंच से ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो राजस्थान में सबसे ज्यादा 70MM बरसात गंगानगर में हुई। गंगानगर में बुधवार को दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ पानी बरसा। गंगानगर शहर के अलावा मिर्जेवाला, श्रीकरणपुर, केसरीसिंहपुर में भी अच्छी बारिश हुई। गंगानगर जिले के अलावा बारां, बाड़मेर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जालोर, पाली, राजसमंद, जयपुर, सिरोही और उदयपुर जिले में भी कई जगह हल्की से मध्यम बरसात देखने को मिली।

कल से फिर एक्टिव होगा मानसून

जयपुर मौसम केन्द्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हुआ है, जो आगे बढ़कर अब उड़ीसा-छत्तीसगढ़ तक आ गया। इस सिस्टम का इफेक्ट राजस्थान में 22 सितंबर से देखने को मिलेगा। भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में 22-23 सितंबर से बारिश फिर से शुरू होगी, जो दो-चार दिन तक चलेगी।

राज्य में अब तक 486.1MM बारिश

राजस्थान में मानसून सीजन में अब तक कुल 486.1MM औसत बारिश हो चुकी है। जबकि 1 जून से 20 सितंबर तक औसत बारिश 424.3MM होती है। पश्चिमी राजस्थान के जिलों की रिपोर्ट देखें तो हनुमानगढ़ को छोड़कर शेष सभी 9 जिलों में इस सीजन बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। बात करें पूरे मानसून सीजन (एक जून से 30 सितंबर तक) की तो इस दौरान औसत बारिश 436MM होती है।

Skip to content