KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक ने ली सम्भाग स्तरीय बैठकचुनाव के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में दिए निर्देश

मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक ने ली सम्भाग स्तरीय बैठकचुनाव के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में दिए निर्देश

Spread the love

मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक ने ली सम्भाग स्तरीय बैठक
चुनाव के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में दिए निर्देश
अजमेर, 23 सितम्बर। राज्य की मुख्य सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा तथा पुलिस महानिदेशक श्री उमेश मिश्रा ने अजमेर सम्भाग की आगामी विधान सभा आम चुनाव-2023 के परिपेक्ष्य में समीक्षा बैठक ली। इसमें सम्भाग के कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों ने जिलों की प्रगति से अवगत कराया।
मुख्य सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा ने कहा कि सम्भाग में विधान सभा चुनावों के दौरान आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए। शान्तिपूर्वक एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया के लिए असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही की जाए। पुलिस और प्रशासन एक टीम के तरह आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। राजस्थान की पहचान आपसी प्रेम एवं सौहार्द की रही है। इसे कायम रखना सभी की सामुहिक जिम्मेदारी है। अपनी क्षमता से अधिक कार्य करने से सहज ही सकारात्मक परिणाम आते है। प्रत्येक शिकायत तथा सूचना को गम्भीरता से लेने की आवश्यकता है। कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार स्थानीय स्तर से सम्पर्क में रहे।
पुलिस महानिरीक्षक श्री उमेश मिश्रा ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना की समीक्षा के दौरान सम्भाग में बेहतरीन कार्य किया गया है। निर्देशानुसार कार्यवाही एवं की जा रही है। पुलिस और प्रशासन आपसी समन्वय के साथ कार्य कर रहे है। विभिन्न वलनरेबल पैकेट्स का चिन्हीकरण कर उपद्रवी तत्वों को पाबन्द करने की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी। पुलिस द्वारा प्रत्येक घटना पर त्वरित कार्यवाही की गई है।
उन्होंने कहा कि आचार संहिता के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना कड़ाई से की जाए। प्रत्येक व्यक्ति को एक समान मानते हुए कानूनी प्रावधानों का उपयोग किया जाए। विभाग द्वारा की गई कार्यवाही का दस्तावेजीकरण करना आवश्यक है। सोशल मीडिया पर भी बराबर नजर रखी जाए। नशीले पदार्थ, अवैध शराब तथा नकदी के परिवहन के सम्बन्ध में खुफीया सूचनाओं का तन्त्रा सुदृढ़ रखें। जिलों का क्षेत्राफल छोटा होने से जिम्मेदारी बढ़ी है। उसी के अनुरूप कार्यशैली में परिवर्तन किया जाए।
अतिरिक्त महानिरीक्षक पुलिस श्री दिनेश एम.एन. ने कहा कि छापामारी करने की गति तथा संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। प्रत्येक स्तर पर प्रति सप्ताह कम से कम एक कार्यवाही अवश्य की जाए। चुनावों के दौरान सामन्य दिनों से अधिक सर्तक होना चाहिए। गश्त बढ़ाने के साथ ही नाकाबन्दी के स्थान जल्दी-जल्दी परिवर्तित हों। धार्मिक स्थलों की मर्यादा बनी रहे।
सम्भागीय आयुक्त श्री सी.आर.मीणा ने कहा कि विधान सभा चुनाव की तैयारियां जिला निर्वाचन अधिकारी तथा जिला कलक्टर स्तर पर चल रही है। निर्धारित समयावधि में समस्त कार्य पूर्ण किए जा रहे है। मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में दावे तथा आपत्तियों का निस्तारण अन्तिम चरण में है। प्रत्येक पात्रा मतदाता का नाम जुड़ना आवश्यक है। शस्त्रा स्थानीय पुलिस थाने में जमा करने के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आयोजित कर आदेश प्रसारित किए गए है। सोशल मिडीया पर सन्देशों पर निगरानी रखने की आवश्यकता है। कमजोर तबके का मतदान सुनिश्चित करवाना लोकतन्त्रा को मजबूत करने का कार्य है। इसके लिए वलनरेबल पैकेट्स के कमजोर तबकों में विश्वास विकसित किया जाए।
पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती लता मनोज कुमार ने कहा कि गत चुनाव के दौरान दर्ज समस्त प्रकरणों का पुलिस थाना स्तर से निस्तारण किया जा चुका है। उपद्रवी तत्वों को पाबन्द करने पर चुनाव के दौरान विशेष फोकस रहेगा। चुनावों में होमगार्ड की भी पर्याप्त सेवा ली जाएगी।
अजमेर कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने अवगत करया कि शान्तिपूर्वक चुनाव सम्पादित कराने के लिए व्यस्थाएं पूर्ण की गई है। सेक्टर आॅफिसर द्वारा क्षेत्रा में अगले सप्ताह से भ्रमण आरम्भ किया जाएगा। मतदाताओं का संयुक्त निरीक्षण किया गया है। शस्त्रा जमा करने की कार्यवाही की जा रही है। मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं सही है। पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट ने बताया कि पुलिस सेक्टर आॅफिसर सहित चुनाव कार्य में तैनात होने वाले अधिकारियों का प्रशिक्षण किया गया है।
इस अवसर पर सम्भाग के समस्त जिलों के कलक्टर ब्यावर श्री रोहिताश्व सिंह तोमर, केकड़ी श्री खजान सिंह, शाहपुरा श्री टीकम चन्द, डीडवाना श्री सीताराम जाट एवं नागौर डाॅ. अमित यादव तथा पुलीस अधीक्षक नागौर श्री राममूर्ति जोशी, टोंक श्री राजऋषि राज, केकड़ी श्री राजकुमार गुप्ता, शाहपुरा श्री आलोक श्रीवास्तव, ब्यावर श्री नरेन्द्र सिंह एवं डीडवाना श्री प्रवीण नूनावत सहित टोंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री देशल दान उपस्थित रहे।

You may have missed

Skip to content