KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » आजादी की गौरव एवं विकास की गाथा, वंश लेखन सम्मेलन का आयोजन

आजादी की गौरव एवं विकास की गाथा, वंश लेखन सम्मेलन का आयोजन

Spread the love

वंश लेखन अकादमी का संभाग स्तरीय कार्यक्रम
आजादी की गौरव एवं विकास की गाथा, वंश लेखन सम्मेलन का आयोजन

अजमेर, 29 सितम्बर। वंश लेखन अकादमी का संभाग स्तरीय आजादी की गौरव एवं विकास की गाथा, वंश लेखन सम्मेलन जवाहर रंगमंच में हुआ। सम्मेलन के मुख्य अतिथि आरटीडीसी के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़ ने मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर सम्मेलन की शुरूआत की।
आरटीडीसी के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़ ने कहा कि वंश लेखन अकादमी के संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने करोड़ों रूपए के बजट की घोषणा की है। ये अकादमी धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही थी। इसके संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री ने पुराने जमाने से चली आ रही बहियों में लिखने की परम्परा को अब कम्प्यूटराईज करने का प्रयास किया हैं। इसके माध्यम से वंश लेखकों को सम्मान मिला है। इनको तीन पुरस्कार भी दिए जाएंगे। श्री राठौड़ ने राम के वनवास से लेकर श्री हनुमान द्वारा लंका जलाकर सीता को वापस लाने तक के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सरकार की योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने गरीबों के लिए एक से बढ़कर एक योजना लागू की है। इनमें 25 लाख की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना देश की एकमात्र योजना हैं जो गरीब वर्ग को इतना लाभ दे रही है। जितनी योजनाएं राजस्थान में आई है, उतनी पहले कभी नहीं आई। सरकार निश्चित ही रिपीट होगी।
वंश अकादमी के अध्यक्ष श्री राम सिंह राव ने कहा कि वंश लेखक आजादी की सच्ची गौरव गाथा सुनाएंगे। उन्होंने आजादी के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा देश के लिए बलिदान देने वालों का सम्मान करना चाहिए।
इस अवसर पर वंश अकादमी के सदस्य महावीर सिंह, भवानी सिंह, कुलवीर सिंह सहित वंश लेखक उपस्थित थे।

Skip to content