KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » पूर्व सरकार के द्वारा जारी रियायतों कोआगे भी जारी रखने की मांग की देरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने

पूर्व सरकार के द्वारा जारी रियायतों कोआगे भी जारी रखने की मांग की देरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने

Spread the love


  • अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि., अजमेर के संचालक मण्डल की बैठक दिनांक 15.12.2023 को सम्पन्न हुई।
    अजमेर डेयरी की बैठक में सर्वप्रथम राज्य में नई सरकार के गठन पर माननीय मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा जी एवं उप मुख्यमंत्री माननीया सुश्री दिया कुमारी, डा. प्रेमचन्द्र बैरवा को पद पर नियुक्त किये जाने के लिये हार्दिक बधाई दी गई। साथ ही अजमेर जिले के नव-निर्वाचित सभी विधायको को बधाई दी गई।
    श्री वासुदेव देवनानी जी को विधानसभा अध्यक्ष नामित होने पर शुभकामनाएं प्रेषित की। संचालक मण्डल ने माननीय मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है की राजस्थान दूध उत्पादन में प्रथम स्थान पर चल रहा है इसे गति देने हेतु राज्य सरकार मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के 5 रूपये, मीड-डे-मील योजना एवं पशु बीमा योजना जारी रखे जाने साथ ही पशुपालको को पशुपालक क्रेडिट कार्ड तीव्र गति से लागू करवाये जाने का आग्रह किया गया।
    संचालक मण्डल ने वर्तमान की डबल इंजन सरकार से पूरजोर शब्दो में अनुरोध किया है कि अजमेर डेयरी रेलवे फाटक पर 7 वर्षों के लम्बित ओवरब्रिज एवं अण्डर पास के कार्य को शीघ्रता-शीघ्र ही पूर्ण करवाने की कार्यवाही करावे जिससे आमजन, पशुपालको एवं अजमेर दुग्ध संघ को हो रहे आर्थिक, मानसिक नुकसान के साथ अन्य परेशानियों का निवारण हो सके।
    संचालक मण्डल की बैठक में दुग्ध उत्पादको से भुगतान में देरी के लिये खेद व्यक्त किया गया क्यूंकि राज्य सरकार से मीड-डे-मील योजना के बकाया 45 करोड़ रूपये आने में आचार संहिता के कारण तथा CM Fund मिलने में देरी हुई है अब आशा है की निकट भविष्य में उपरोक्त उक्त राशियों का भुगतान शीघ्र होने का अनुमान है। अत दुग्ध भुगतान पशुपालको को 30 दिसम्बर या जनवरी के प्रथम सप्ताह में करने का भरसक प्रयास किया जाऐगा।
    संघ को HDFC बैंक से लगभग 80 करोड़ का लोन भी दिसम्बर या जनवरी के प्रथम सप्ताह में मिलने की सम्भावना है। जिससे निकट भविष्य में यह समस्या समाप्त हो जावेगी।
    गत वर्ष जनवरी माह में 80 करोड़ का लोन संघ द्वारा लिया गया था उस लोन को बैंक को पुन भुगतान कर देंगे इसके अतिरिक्त संघ द्वारा NCDC के नवीन प्लांट के लोन की 7 वीं किश्त 20 करोड़ भी 5 सितम्बर को जमा कराई गई है।
    इस प्रकार संघ द्वारा सितम्बर से लेकर दिसम्बर तक 100 करोड़ का भुगतान किया गया जिसके कारण आप लोगो के भुगतान में देरी हुई है।
    सभी पशुपालक साथी भली भांति इस तथ्य से अवगत है कि संघ के पास लगभग 90 करोड़ रूपये के घी का स्टॉक है। जो कि आगामी मकर संक्रांति के पश्चात् सावे आने पर ही उठेगा। इसके अतिरिक्त 10 करोड़ रूपये का SMP पाउडर संघ के पास स्टॉक में है।
    दूध एवं दुग्ध के उत्पादो का स्टॉक ना केवल अजमेर डेयरी के पास भरपूर है अपितु पूरे उत्तर भारत में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं।
    अमूल, साबरकाठा एवं अन्य डेयरियों द्वारा दुग्ध संकलन की छुटियां करना प्रारम्भ कर दिया गया है परन्तु अजमेर डेयरी द्वारा कोई छुटी घोषित नहीं की गई है एवं भविष्य में भी नहीं की जायेगी।
    दूध एवं दुग्ध उत्पादों की भारी आवक और कम उठाव को मध्यनजर रखते हुये देश की समस्त डेयरियों ने अपने दुग्ध के खरीद मूल्यों में कटौती की है इसी के अनुरूप अजमेर संघ ने भी वर्तमान खरीद मूल्य में 20 पैसे प्रति फैट की कटौती के आदेश जारी किये है।
    संचालक मण्डल की बैठक में संघ के मृतक कर्मचारियों के आश्रितों को राज्य सरकार के नियमानुसार अनुकम्पा नियुक्ति दिये जाने का निर्णय लिया गया।
    सादर

You may have missed

Skip to content