KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » रेलवे की अजमेर शहर को सौगात, बनेगा नया आदर्श क्रिकेट स्टेडियम

रेलवे की अजमेर शहर को सौगात, बनेगा नया आदर्श क्रिकेट स्टेडियम

Spread the love

रेलवे की अजमेर शहर को सौगात, बनेगा नया आदर्श क्रिकेट स्टेडियम

(कुश्ती मे अजमेर मण्डल के श्री सुनील कुमार को अर्जुन अवॉर्ड का सम्मान)

मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव धनखड़ के निर्देशन में अजमेर मंडल पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी विशेष प्रयास किया जा रहे हैं | जिसके अंतर्गत मंडल कार्यालय के समीप स्थित पुराने हॉकी मैदान पर एक आदर्श क्रिकेट स्टेडियम बनाए जाने का प्रस्ताव है, जिससे विशेष रूप से रेलवे स्टाफ व उनके परिजन खेलों के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को निखार सकेगे। क्रिकेट स्टेडियम एक स्टैंडर्ड आकार का होगा जिस पर दो पिच बनाई जाएगी।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सुनील कुमार महला के अनुसार खेल मानसिक, शारीरिक और सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है| यह हमें स्वस्थ रखने, दिमाग की क्षमता को विकसित करने और टीमवर्क करने का अवसर प्रदान करता है| इसी बात को मद्देनजर रखते हुए खेलों के प्रोत्साहन हेतु मंडल कार्यालय के समीप एक नया क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है | इस क्रिकेट स्टेडियम से रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों व उनके परिजनों के अलावा शहर के अन्य लोग भी लाभान्वित हो सकेंगे।
अजमेर मण्डल के सुनील कुमार को अर्जुन अवॉर्ड सम्मान :- रेल प्रशासन के खेलों व खिलाड़ियों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन का ही परिणाम है की अजमेर मण्डल के रेसलर श्री सुनील कुमार को उनकी उपलब्धियों हेतु बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया है ।

मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव धनखड़ ने पहलवान सुनील कुमार की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा की अजमेर मंडल के मारवाड़ जंक्शन स्टेशन पर पदस्थ श्री सुनील कुमार ने यह उपलब्धि हासिल कर अजमेर मंडल सहित संपूर्ण भारतीय रेल को गौरवान्वित किया है| वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सुनील कुमार महला ने भी रेसलर सुनील कुमार को बधाई देते हुए कहा की पहलवान सुनील ने अपनी उपलब्धियों से देश के साथ-साथ भारतीय रेलवे और अजमेर मंडल का नाम रोशन किया है। जिन खिलाड़ियों में संभावना नजर आती है, रेलवे उन्हें पूरा सपोर्ट करती है। सुनील से रेलवे के दूसरे खिलाड़ी भी प्रेरणा ले सकते हैं। उल्लेखनीय है की पहलवान श्री सुनील कुमार ने कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं मे देश व रेलवे का प्रतिनिधितव करते हुए कई पदक जीते है जिनमे हाल ही मे एशियाई खेलों मे रेसलिंग की 87 किलोग्राम श्रेणी मे जीता कांस्य पदक भी शामिल है |

खेलों को बढ़ावा देने की कड़ी मे ही मंडल कार्यालय समीप स्थित एडीएसए शूटिंग रेंज के आधुनिकीकरण का कार्य किया जा रहा है | लगभग एक करोड़ रुपए की लागत से इस शूटिंग रेंज का मॉर्डनाइजेशन किया जाएगा । भारतीय रेलवे की यह पहली शूटिंग रेंज है जो रेलवे के संपूर्ण क्षेत्राधिकार में है। आधुनिकीकरण के पश्चात शूटिंग रेंज में 50, 25 और 10 मीटर रेंज की शूटिंग की जा सकेंगी।

पेज 1 …..

मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव धनखड़ ने ली उर्स की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक

मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव धनखड़ ने उर्स की व्यवस्थाओं के संबंध में आज अजमेर स्टेशन पर संबंधित शाखा अधिकारियों के साथ बैठक की| जिसमें अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री बलदेवराम, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सुनील कुमार महला, मेला अधिकारी व सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री विवेकानंद शर्मा तथा स्टेशन मैनेजर श्री अवधेश कुमार सहित अन्य शाखा अधिकारी उपस्थित थे| मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव धनखड़ ने बैठक में अपने संबोधन में कहा की उर्स के दौरान रेलवे से संबंधित व्यवस्थाएं बेहतर होनी चाहिए| उन्होंने सुरक्षा व संरक्षा पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया साथ ही टिकट काउंटर पर टिकट लेने में यात्रियों को किसी प्रकार की सुविधा न हो, उर्स के दौरान चलाई वाली विशेष ट्रेनों के प्रचार प्रसार की उचित व्यवस्था, लाइट की उचित व्यवस्था हो, स्टेशन पर अधिक भीड़ न हो, प्रवेश द्वार पर आर पी एफ, होमगार्ड और टिकट चेकिंग स्टाफ की तैनाती की जाए, संदिग्ध गतिविधि पाए जाने पर तुरंत एक्शन लिया जाए, किसी प्रकार की आगजनी की घटना ना हो, स्थानीय जिला प्रशासन से उचित समन्वय स्थापित कर पाक जायरिन को रेलवे स्टेशन पर किसी प्रकार की सुविधा न हो यह सुनिश्चित किया जाए| अतिरिक्त बुकिंग काउंटर ,आरक्षण कार्यालय में अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले जाएँ| पर्याप्त संख्या में टिकट चेकिंग स्टाफ,आर पी एफ स्टाफ की तैनाती ,सफाई व्यवस्था की समुचित व्यवस्था, लगातार ट्रेन मूवमेंट की उद्घोषणा प्लेटफॉर्म व स्टेशन परिसर में सी सी टी वी मय केमरा की व्यवस्था ,शुद्घ पेयजल की उचित व्यवस्था, 24 घंटे चिकित्सकीय सुविधाओं से लैस एंबुलेंस, डॉक्टर व स्टाफ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए |

You may have missed

Skip to content