KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » फूले दंपति की मूर्ति का अनावरण बेटियों को शिक्षित करें ~ अविनाश गहलोत

फूले दंपति की मूर्ति का अनावरण बेटियों को शिक्षित करें ~ अविनाश गहलोत

Spread the love

बेटियों को शिक्षित करें ~ अविनाश गहलोत

फूले दंपति की मूर्ति का अनावरण

मन्त्री सुरेश रावत ने दिए विधायक कोष से 4 लाख रुपए

बनेगा सामुदायिक पुस्तकालय भवन

पुष्कर । राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि बेटियों को शिक्षित करें। बेटियों को शिक्षित करने से परिवार.समाज प्रदेश एव देश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा।

मन्त्री गहलोत महात्मा ज्योति सावित्रीबाई फुले 127 वी पुण्य तिथी के अवसर पर महात्मा ज्योतिबा फुले माता सावित्रीबाई फूले सर्किल विकास समिति द्वारा आज आयोजित महात्मा ज्योतिबा फुले एवं सावित्रीबाई फुले की मूर्ति के अनावरण समारोह पर मुख्य अतिथि की हैसियत से बोल रहे थे ।उन्होंने कहा कि बेटियों को विवाह के पहले शिक्षित बनाना चाहिए ताकि वह आसानी से अच्छे बुरे का फर्क कर सके।

उन्होंने कहा कि सावित्रीबाई फुले ने हाशिए के लोगों महिलाओं एवं वंचितों में चेतना जागृति की जो मिसाल दी है, वह अभूतपूर्व है ।

उन्होंने कहा कि महान समाज सुधारक फुले दंपति ने समाज में फैली सामाजिक कुरीतियों को दूर कर समाज का नवनिर्माण की शुरुआत की थी। हमें सावित्रीबाई फुले के बताए मार्ग पर चलकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बेटी को आगे बढ़ाना चाहिए।

पुष्कर स्थित रेलवे लाइन के पास 1008 महामंडलेश्वर श्री श्री हरी राम महाराज एवं सदगुरु कबीर आश्रम के संत सागर बापू जी के सानिध्य में मंत्रोचार के साथ विधि विधान से पूजा कर फुले दंपति की प्रतिमा का अनावरण किया गया ।

इस अवसर पर विधायक भागचंद सैनी विधायक भगवान राम सैनी नगर पालिका पुष्कर के अध्यक्ष कमल पाठक जवाहर फाउंडेशन के अजमेर प्रभारी शिव कुमार बंसल मोतीलाल सांखला डॉ जी एल वर्मा विजय सिंह भाटी गीता सोलंकी पायल सैनी बीना टॉक अभिषेक गहलोत विश्ना राम सेवाराम जगदीश भवानी राम सैनी ओपी सैनी सहित देश के कोने-कोने से आए माली समाज के पंच पटेलो का समिति की ओर से माल्यार्पण कर साफा पहनकर स्वागत एवं स्मृति चिन्ह भेट कर स्वागत किया।

समिति के अध्यक्ष ताराचंद गहलोत ने बताया कि जवाहर फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष उद्योगपति एवं समाजसेवी रिजु झुनझुनवाला के सौजन्य से 5 लाख की लागत से फूले दंपति की अष्टधातु की मूर्ति का निर्माण समाज के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल की देखरेख में नासिक में किया गया । पुष्कर में फुले दंपति की एक साथ देश भर मे पहली प्रतिमा है ।

इस अवसर पर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभकामना संदेश भेजकर पहली महिला शिक्षक शिक्षिका श्रीमती सावित्रीबाई फुले के बताएं मार्ग पर चलने का आग्रह किया ।

प्रतिमा अनावरण समारोह में राजस्थान सरकार के जन संसाधन मंत्री श्री सुरेश रावत को भी आना था लेकिन जयपुर मे अति आवश्यक बैठक होने के कारण उपस्थित नहीं हो सके ।जल संसाधन मंत्री रावत ने समिति को एक बधाई संदेश प्रेषित कर फूले स्मारक पर सामुदायिक पुस्तकालय भवन के लिए विधायक कोष से चार लाख रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष ताराचंद गहलोत बाबूलाल महावर अजय सैनी पुखराज जगदीश सतनारायण भाटी सीताराम सतरावला मंगनी राम अजमेरा धीरज यादव जगदीश गुड़िया मुरली सेन दामोदर मुखिया नवीन कच्छावा कन्हैयालाल तुनवाल कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Skip to content