September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

जैसलमेर में 2006 के बाद पहली बार आई बाढ़:300 तालाब लबालब; दरिया नाथ की बावड़ी में घुसा पानी; कई जगह हुआ नुकसान

जैसलमेर में 2006 के बाद पहली बार आई बाढ़:300 तालाब लबालब; दरिया नाथ की बावड़ी में घुसा पानी; कई जगह हुआ नुकसान

जैसलमेर

जैसलमेर शहर समेत जिले में मानसून सक्रिय होने से सावन में पहली मूसलाधार बारिश ने सीजन का आधा कोटा पूरा कर दिया। शनिवार को शहर में 3 इंच पानी बरसा। सम में सर्वाधिक 6 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। 24 घंटे में तेज बारिश से खड़ीन टूटने से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए। सड़कें पानी में बह गई। वहीं घर पानी से घिर गए। कन्नोई में खड़ीन टूटने से 5 रिसोर्ट पानी से घिर गए। डाबला में एनएच 68 का एक हिस्सा पानी में बह गए। बरसाती नदियां भी उफान पर आ गई है।
वहीं जबरदस्त बरसात ने शहर की इंदिरा कॉलोनी और दरिया नाथ की बावड़ी को पानी से भर दिया। दरअसल, बरसात के बाद ग्रामीण इलाकों में इकट्ठा हुआ पानी नदी के रूप में बहते हुए शहर में घुस गया। दरिया नाथ की बावड़ी में निचले इलाकों में पानी भर गया। लोगों के घरों में पानी घुस आने से प्रशासन ने करीब 8 घंटे तक ऑपरेशन चलकर पानी की निकासी की। हालांकि इलाके में अब भी पानी भरा है मगर स्थिति कंट्रोल में है।
गौरतलब है कि इस सीजन में पहली तेज बारिश से जैसलमेर में जगह-जगह पानी भराव की स्थिति बनी है। शुक्रवार देर रात बारिश का दौर शुरू हुआ जो शनिवार सुबह तक जारी रहा। जैसलमेर शहर के अलावा पोकरण, सम, मोहनगढ़, सांकड़ा, फतेहगढ़ कई इलाकों में बारिश हुई। बारिश ने 7 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। साल 2018 में अगस्त महीने में एक दिन में 72 एमएम बारिश हुई। इधर, प्रशासन ने भी अतिवृष्टि की आशंका को देखते हुए बचाव के इंतजाम शुरू कर दिए। शनिवार को स्कूलों में छुट्टी रही। प्रशासन ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों में टीमें भेजकर पानी कि निकासी के प्रयास शुरू किए।

गड़ीसर ओवरफ्लो, 300 तालाब पानी से हुए लबालब

सावन में मानसून सक्रिय होने से शहर समेत जिलेभर में अच्छी बरसात हुई। शहर स्थित गड़ीसर तालाब ओवरफ्लो होने से पानी की चादर चलने लगी। गड़ीसर की मुख्य प्रोल से भी पानी बहाने लगा। वहीं काक नदी के बहाव क्षेत्र में स्थित चून्धी गणेश मंदिर का इंद्रदेव ने जलाभिषेक किया। बारिश से जिले के 300 तालाब पानी से लबालब हो गए। ऐसी बारिश फिर हुई तो बाढ़ के हालात बन सकते हैं।
मौसम विभाग के अनुसार 4 अगस्त को आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बरसात की संभावना नहीं है। 5 अगस्त, सोमवार को मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 5 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई है

You may have missed