September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

एडीए की 48 कच्ची बस्तियों का निगम को हस्तांतरण जल्द – श्री देवनानी
विधानसभा अध्यक्ष ने की जिला कलक्टर से चर्चा

          अजमेर, 4 अगस्त। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने जिला कलक्टर को निर्देश दिए हैं कि अजमेर विकास प्राधिकरण की 48 कच्ची बस्तियों एवं हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनियों का नगर निगम को हस्तांतरण शीघ्र किया जाए। इन क्षेत्रों में सफाई व अन्य विकास कार्य अटक रहे हैं। हस्तांतरण से ये कार्य करवाए जा सकेंगे। कचहरी रोड पर भी शॉर्ट टर्म टेंडर से सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा।
          विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं नगर निगम आयुक्त श्री देशलदान से शहर हित से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर निर्देश प्रदान किए। सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में श्री देवनानी ने निर्देश दिए अजमेर विकास प्राधिकरण के क्षेत्राधिकार वाली 48 कच्ची बस्तियों एवं हाउसिंग बोर्ड कॉलोनियों को नगर निगम के क्षेत्राधिकार में हस्तांतरित किया जाए। इन क्षेत्रों में लम्बे समय से सफाई, सड़क, स्ट्रीट लाइट, पट्टा एवं अन्य समस्याएं हैं। निगम को हस्तांतरण से इन समस्याओं का शीघ्र समाधान संभव हो सकेगा। उन्होंने सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से उपजे हालात की भी जानकारी ली। नगर निगम आयुक्त ने उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराया। 
          श्री देवनानी ने जिला कलक्टर को निर्देशित किया कि भूमि आवंटन में शीघ्र रिपोर्ट लेकर कार्यवाही की जाए। झूलेलाल धाम के लिए भी भूमि आवंटन की कार्यवाही की जाए। डीएमएफटी फंड से स्कूल, अस्पताल व अन्य विकास कार्य करवाए जाएं। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कचहरी रोड पर सड़क निर्माण कार्य में देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि ठेकेदार की राशि रोक कर शॉर्ट टर्म टेंडर के आधार पर कचहरी रोड़ पर नाला व सड़क का निर्माण हो। अधिकारियों ने बताया कि टेंडर हो गए हैं, सड़क निर्माण जल्द पूरा होगा। 
          विधानसभा अध्यक्ष ने बारिश के दौरान जलभराव एवं परेशानियों से बचाव के लिए तैयारियों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि बारिश के दौरान काम आने वाले जे.सी.बी, पम्प और लेबर का ठेका जल्द कर लिया जाए ताकि जरूरत पड़ने पर उपयोग किया जा सके। 
          श्री देवनानी ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर के प्रमुख बाजारों में महिलाओं के लिए टॉयलेट्स का निर्माण कराया जाए। शहर के बाजारों में पुरूष व महिला टॉयलेट्स की स्थिति अच्छी नहीं है। विशेषकर महिलाओं को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है। निगम तुरंत स्थान चिंहित कर जयपुर नगर निगम की तर्ज पर पिंक टॉयलेट्स का निर्माण करे। इन टॉयलेट्स की सफाई आदि का काम भी जल्द पूरा हो। 
          विधानसभा अध्यक्ष ने बजट घोषणाओं पर भी अमल की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस बार बजट में अजमेर जिले को करीब 1500 करोड़ रूपयों के विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं। इन सभी को भूमि आंवटन सहित अन्य औपचारिकताएं जल्द पूरी कर ली जाएं। उन्होंने आयुर्वेद यूनिर्वसिटी, स्पोट्र्स कॉलेज, आईटी पार्क, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सैटेलाइट अस्पताल, सड़क निर्माण, ईआरसीपी के तहत वाटर स्टोरेज, पेयजल संबंधी घोषणाओं एवं अन्य बजट घोषणाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इन सभी घोषणओं पर शीघ्र काम शुरू हो। राज्य सरकार ने इसके लिए प्रभारी सचिवों को भी जिम्मेदारी दी है। उनके निर्देशन में कामकाज हो। 
          श्री देवनानी ने नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि पटेेल मैदान फुटबॉल व एथलेटिक्स के खिलाड़ियों को निःशुल्क उपलब्ध हो। खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प होकर काम कर रही है। उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देशित किया कि पेराफेरी गांवों में आबादी विस्तार के काम में तेजी लाई जाए।

You may have missed