September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

हमलावर कर रहा था 3 दिन से प्लानिंग:दावा- दोनों स्टूडेंट के बीच कई दिन से चल रहा था झगड़ा, सोशल मीडिया चैट से खुलासा

उदयपुर तनाव: हमलावर कर रहा था 3 दिन से प्लानिंग:दावा- दोनों स्टूडेंट के बीच कई दिन से चल रहा था झगड़ा, सोशल मीडिया चैट से खुलासा

उदयपुर

उदयपुर में दो स्टूडेंट के झगड़े से हुए बवाल के बाद आज भी हालात तनावपूर्ण, लेकिन कंट्रोल में हैं। घटना के करीब 24 घंटे बाद भी अनहोनी की आशंका है। इसलिए शहर में नेटबंदी है और स्कूल बंद हैं। वहीं, दावा किया जा रहा है कि दोनों स्टूडेंट के बीच तीन-चार दिन से झगड़ा चल रहा था, लेकिन स्कूल प्रशासन को इसकी भनक नहीं लगी।
आरोपी स्टूडेंट की एक सोशल मीडिया चैट भी सामने आई है जिसमें वो दूसरे दोस्त के साथ हमले की बात कर रहा है। इस बीच शुक्रवार को रातभर शहर में पुलिस फोर्स की मौजूदगी रही। करीब 1500 से ज्यादा जवानों सभी इलाकों में लगातार गश्त कर रहे हैं। जयपुर से भी पुलिस की 7 कंपनियों को भेजा गया है। शहर में आगजनी से निपटने के लिए 100 से ज्यादा फायरमैन को अलर्ट रखा गया है।

स्कूल प्रशासन का दावा- नहीं मिली कोई शिकायत

दरअसल, सूरजपोल थाना क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल भटि्टयानी चौहट्‌टा में शुक्रवार सुबह एक स्टूडेंट ने दूसरे छात्र को चाकू से हमला कर घायल कर दिया। चाकूबाजी के कारण को लेकर स्कूल प्रशासन का दावा है कि उन्हें दोनों बच्चों के बीच पहले से चल रहे झगड़े की कोई जानकारी नहीं है।उन्हें ऐसी कोई शिकायत भी नहीं मिली।

घटना को लेकर 2 सवाल:

  1. आखिर कहां से आया चाकू?

स्कूल प्रशासन इन सवालों को लेकर भी घेरे में है कि आखिर आरोपी स्कूल में चाकू कैसे लेकर आ गया। हमले के बाद आरोपी छात्र स्कूल के बाहर ही चाकू फेंककर फरार हो गया। पुलिस ने चाकू भी बरामद कर लिया है। हालांकि, अब तक ये खुलासा नहीं हो सका है कि वो चाकू कहां से लेकर आया था।

  1. सोशल मीडिया चैट पर ध्यान क्यों नहीं दिया?
    दावा किया जा रहा है आरोपी स्टूडेंट तीन-चार दिन सोशल मीडिया पर छात्र को जान से मारने की प्लानिंग कर रहा था। उसकी चैट से ये जानकारी सामने आई है, लेकिन न स्कूल प्रशासन और न ही दोनों स्टूडेंट के पेरेंट्स ने इस ओर ध्यान दिया। अगर किसी को भी इस चैट की जानकारी थी तो क्यों समय रहते एक्शन नहीं लिया गया?

8 घंटे बाद पकड़ा गया आरोपी स्टूडेंट

शुक्रवार सुबह 10.30 बजे स्कूल में लंच के दौरान ये पूरी घटना हुई। इसके बाद घायल स्टूडेंट को स्कूटी पर ही एमबी हॉस्पिटल पहुंचाया गया। सूत्रों के अनुसार हॉस्पिटल ले जाने के दौरान छात्र बेहोश था। उसकी जांघ और कमर के निचले हिस्से पर चाकू से तीन-चार वार किए गए हैं।
एसपी योगेश गोयल ने बताया कि आरोपी छात्र स्कूटी में चाकू रखकर लाया था। इस घटनाक्रम के बाद हिंदू संगठनों ने उदयपुर शहर के बापू बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, चेतक सर्किल एरिया के बाजार बंद करवा दिए गए थे। कई इलाकों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है।
एमबी हॉस्पिटल के बाहर भी भीड़ जमा हो गई थी। चाकू मारने वाले नाबालिग स्टूडेंट शाम करीब 5 बजे डिटेन कर लिया है। वहीं दो अन्य संदिग्ध को भी इस मामले में हिरासत में लिया गया है। कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने बताया कि शहर में स्थिति कंट्रोल में है। घायल बच्चे की हालत भी स्थिर है

शहरी इलाकों में नेटबंदी

संभागीय आयुक्त की ओर से जारी आदेश में उदयपुर शहर, बेदला, बलीचा, देबारी, एकलिंगपुरा, ढीकली, भुवाणा आदि क्षेत्रों में नेटबंदी लागू रहेगी। जिला कलेक्टर ने शुक्रवार रात करीब 12 नगर-निगम व प्राधिकरण क्षेत्रों में आने वाले स्कूलों को भी बंद करने के आदेश दिए है। इस बीच देर रात तक दोनों पक्षों से समझाइश की गई।

एक ही क्लास के स्टूडेंट

जिला शिक्षा अधिकारी लोकेश भारती ने बताया कि दोनों नाबालिग की उम्र करीब 15 साल है। दोनों एक ही क्लास में पढ़ते हैं। दोनों के बीच पहले क्या विवाद हुआ, इसके बारे में जानकारी नहीं है। जब लंच हुआ तो दोनों के बीच स्कूल के बाहर झगड़ा हुआ।
प्रिंसिपल ईशा धर्मावत ने बताया कि लंच के करीब 5 से 7 मिनट बाद अचानक स्कूल के बाहर से कुछ छात्र चिल्लाते हुए दौड़कर अंदर आए। मैंने तुरंत बाहर जाकर देखा तो हैरान रह गई। स्टूडेंट घायल अवस्था में था। मेरी स्कूटी पर बैठाकर स्टाफ ने उसे तुरंत हॉस्पिटल पहुंचाया। दोनों छात्र पढ़ाई में अच्छे हैं। इससे पहले दोनों को स्कूल में कभी झगड़ते हुए नहीं देखा, न ही सुना। इस तरह की घटना ने हमें भी चौंका दिया।

अपराधी पर सख्त कार्रवाई होगी – गृह राज्य मंत्री

उदयपुर में हुए घटनाक्रम को लेकर सरकार भी पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढ़म ने कहा जो भी अपराधी होगा, उस पर सख्त कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री भी इस मामले में गंभीर हैं। सीएम ने पूरे मामले पर फीडबैक लिया है। उन्होंने कहा कि वे खुद लगातार जिले के अधिकारियों से संपर्क में हैं। सरकार की प्राथमिकता बच्चे की जान बचाना और उसको सही इलाज देना है। बेढ़म ने सभी से की शांति बनाए रखने की अपील की हैं। स्टूडेंट के जांघ में चाकू से करीब दो से तीन वार कर घायल कर दिया था।

You may have missed