September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

राजस्थान के तीन जिलों में आज बारिश का अलर्ट:जैसलमेर में 5 इंच तक बरसात; अगले तीन-चार दिन साफ रहेगा मौसम

राजस्थान के तीन जिलों में आज बारिश का अलर्ट:जैसलमेर में 5 इंच तक बरसात; अगले तीन-चार दिन साफ रहेगा मौसम

जयपुर

राजस्थान में भारी बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, जोधपुर के एरिया में 1 से लेकर 5 इंच तक बरसात हुई।
भारी बारिश के कारण जैसलमेर में कई जगह जलभराव की स्थिति बन गई। मौसम विभाग जयपुर ने आज भी पश्चिमी राजस्थान के तीन जिले जोधपुर बाड़मेर जैसलमेर में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। हालांकि, अगले तीन-चार दिन राजस्थान में मौसम साफ रहेगा।
पिछले 24 घंटे के दौरान जैसलमेर के नाचना में 120 एमएम बरसात दर्ज हुई। जैसलमेर के पोकरण में 89, चांधण में 79, बीकानेर के नोखा में 88, गंगानगर के हिंदूमलकोट में 84, लालगढ़ में 71, नागौर के जायल में 79, डेगाना में 52 और जोधपुर के लोहावट में 41 एमएम बरसात दर्ज हुई।
मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में जो साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना था, वह अब आगे चला गया है।
इस कारण बारिश की गतिविधि कम हो गई है। आज से राजस्थान में मौसम साफ रहेगा। अगले कुछ दिन बारिश बहुत कम होगी। अगस्त के आखिरी सप्ताह में एक बार फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है।
अब तक 48 फीसदी ज्यादा बारिश
प्रदेश में अब तक मानसून की स्थिति देखे तो सामान्य से 48 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राजस्थान में अब तक (एक जून से 16 अगस्त तक) 453.7MM बरसात हो चुकी है, जबकि इस सीजन में औसत बरसात 307.2MM बारिश होती है।

You may have missed