September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

डेयरी सदर रामचंद्र चौधरी की बात मानी सरकार ने स्कूलों के 68 लाख बच्चों को अभी पाउडर मिल्क ही मिलेगा, मोटा अनाज खिलाने के आदेश ही जारी नहीं हुए

स्कूलों से मांगी डिमांड:सरकारी स्कूलों के 68 लाख बच्चों को अभी पाउडर मिल्क ही मिलेगा, मोटा अनाज खिलाने के आदेश ही जारी नहीं हुए

बीकानेर

पन्नाधाय बाल गोपाल योजना के तहत सरकारी स्कूलों में 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को अभी पाउडर का दूध ही पीना होगा। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मोटा अनाज देने की घोषणा की थी, लेकिन इसके आदेश फिलहाल जारी नहीं किए गए हैं।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने एक सितंबर को घोषणा की थी कि बच्चों को पाउडर का दूध अच्छा नहीं लगता। इसे लेकर शिकायतें मिलने की बात भी कही थी। छह सितंबर को आयुक्त मिड डे मील कार्यालय से पाउडर का दूध आवंटित करने के आदेश ही जारी हो गए। मिड डे मील आयुक्त विश्व मोहन शर्मा ने 50 जिलों के लिए 65 लाख 39 हजार 585 किलोग्राम पाउडर मिल्क का आवंटन फरवरी 2025 तक के लिए किया है।

सभी जिला शिक्षा शिक्षाधिकारियों से स्कूल वार डिमांड मांगी गई है। योजना के तहत राजकीय विद्यालय, मदरसों, संस्कृत स्कूल, विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में बाल वाटिका एवं कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ने वाले बालकों सप्ताह में छह दिन पाउडर मिल्क से तैयार दूध पिलाया जाता है। इनकी 65 प्रतिशत उपस्थिति के साथ 95 दिन की डिमांड भेजने के निर्देश हैं। पाउडर मिल्क की खरीद राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड(आरसीडीएफ) से की जा रही है। पांचवीं तक के बच्चों को 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 एमएल दूध तथा छठी से आठवीं तक के बच्चों को 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 एमएल दूध तैयार कर पिलाने का प्रावधान है।

योजना का नाम बदला, अब मोटा अनाज देने पर विचार

कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री बोल गोपाल दूध योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत कक्षा एक से आठवीं के करीब 68 लाख बच्चों को स्कूलों में पाउडर दूध वितरित किया जाता है। भाजपा सरकार ने अब इस योजना का नाम पन्नाधाय बाल गोपाल योजना कर दिया है।

सरकार अब दूध की जगह मोटा अनाज देने पर भी विचार कर रही है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इसको लेकर पिछले दिनों बयान जारी किया था। हालांकि इस संबंध में अब तक कोई आदेश जारी नहीं हुए हैं। मोटा अनाज कब से दिया जाएगा, यह भी स्पष्ट नहीं है। मिड डे मील अधिकारी इस संबंध में कुछ भी कहने से बच रहे हैं। हमने शिक्षा मंत्री से बात करनी चाही, लेकिन वे उपलब्ध नहीं हुए।

बीकानेर को 1.98 लाख किलो पाउडर दूध का आवंटन

बीकानेर जिले के लिए 1 लाख 98 हजार 915 किलो पाउडर दूध का आवंटन किया गया है। अतिरिक्त जिला शिक्षाधिकारी प्रारंभिक पद्मा तलवानी ने बताया कि दूध की स्कूलवार डिमांड मांगी गई है। तीन दिन में यह डिमांड भेज दी जाएगी। बीकानेर जिले को श्रीगंगानगर डेयरी से पाउडर दूध का आवंटन होता है।

“पन्नाधाय योजना के तहत सभी जिलों को पाउडर मिल्क का आवंटन जारी किया गया है। मोटा अनाज देने को लेकर सरकार के दिशा निर्देश मिलने पर कार्यवाही की जाएगी।”
-डॉ. आशीष व्यास, उपायुक्त, मिड डे मील

You may have missed