September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में 2047 तक विकसित होगा भारत- उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी

प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में 2047 तक विकसित होगा भारत- उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी
उप मुख्यमंत्री ने जिला स्तरीय रोजगार उत्सव एवं विकास कार्य लोकार्पण समारोह में लिया भाग
मां वाउचर योजना की हुई शुरूआत

          अजमेर 17 सितम्बर। उप मुख्यमंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का तीसरा स्वर्णिम कार्यकाल चल रहा है। उनके जन्मदिवस के अवसर पर 17 सितम्बर से आरम्भ हुए स्वच्छता सेवा पखवाडे के अन्तर्गत 2 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत अभियान, एक पेड़ मां के नाम अभियान तथा संगोष्ठियां व प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। सेवा पखवाड़ा हर जिले, हर गांव तथा हर गली में मनाया जाएगा। हम सभी को सेवा पखवाड़ा निर्धारित गतिविधियों के साथ मनाना चाहिए।
          प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर स्वच्छता सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ एवं मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का आयोजन मंगलवार को अजमेर में हुआ। इस अवसर पर राज्य स्तर से मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने वर्चुअली जुड़कर नव नियुक्त सरकारी कार्मिकों से संवाद किया तथा नियुक्ति पत्र प्रदान किए। उप मुख्यमंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने जवाहर रंगमंच में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेकर स्वच्छता सेवा पखवाड़े की शुरूआत की तथा मां वाउचर योजना के तहत महिलाओं को कार्ड प्रदान किए। इसके अतिरिक्त करोड़ो रूपए के विभिन्न विभागों के विकास कार्यों का शुभारम्भ भी किया गया। 
          उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हम सबके लिए प्रेरणा स्त्रोत है। उनके कठिन परिश्रम से नई ऊर्जा मिलती है। उन्होंने हम सभी को 2047 तक विकसित भारत का संकल्प लिया है। इस संकल्प को पूरा करने में हम सब को भागीदार बनना है। आज वैश्विक स्तर पर भारत का मान बढ़ा है। विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर खुले हैं। महिलाओं को सुरक्षा मिली है तथा बालिकाओं का भविष्य उज्ज्वल हुआ है। श्री मोदी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने का दृढ़ संकल्प लिया है। सनातन संस्कृति को संरक्षण मिला है। आज भारत डबल इंजन की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने अजमेर जिले की श्रीमती मंजू, श्रीमती निकिता और श्रीमती पुनम को मां वाउचर कार्ड देकर सम्मानित किया। मां वाउचर योजना में गर्भवती महिला को गर्भावस्था में एक सोनोग्राफी जांच की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकेगा।
          उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से रेल, हवाई यात्रा के साथ-साथ सड़क परिवहन भी सुरक्षित और सुदृढ़ हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विकास के साथ ही पर्यावरण को भी विशेष महत्व दिया है। एक पेड़ मां के नाम जैसे अभियान चलाकर प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया है। हम सब सामूहिक रूप से पर्यावरण की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेंगे। सेवा करने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी हर वर्ग, हर व्यक्ति के विकास को ध्यान में रखकर कार्य करते हैं। सबको साथ लेकर चलने की भावना के साथ सबका विकास करने के लिए संकल्पबद्ध है। हमें समाज के लिए कुछ करने का चिंतन करना चाहिए। समाज की सेवा करने से आत्मिक शांति मिलती है। समाज को सशक्त बनने से ही देश सशक्त बनेगा। 
          विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के चिरायु होने की कामना की। उन्होंने कहा कि अब भारत का नाम पूरे विश्व में सम्मान से लिया जाता है। श्री मोदी के जन्म दिवस को सेवा पखवाड़े के रूप में मनाएंगे। अजमेर की स्वच्छता ग्रेडिंग में सुधार की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने अजमेर के विकास के लिए आईटी पार्क, शिक्षा के क्षेत्र में आयुर्वेद विश्वविद्यालय तथा इंजीनियरिंग कॉलेज को आरआईटी में क्रमोन्नत करके विभिन्न सौगातें दी है। लेपर्ड सफारी की सौगात भी मिलेगी। हम सभी मिलकर अजमेर के सर्वांगीण विकास के भागीदार बनेंगे। 
          उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 600 करोड़ रूपए केवल पानी के लिए आवंटित किए हैं। इससे अजमेर जिले को लाभ मिलेगा। अधिकारियों व कर्मचारियों को केवल वेतनभोगी ही नहीं बनना है। सेवा भाव से कार्य करते रहना है। हम सबको प्रधानमंत्री श्री मोदी से प्रेरणा लेनी चाहिए। वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने में हम सबको सहभागी बनना चाहिए। आज भारत विश्व में चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है इसको पहले पायदान पर लाना हमारा कर्तव्य है। भारत विश्व गुरू था, है और हमेशा रहेगा। 
          केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि आज दुनिया की नजर भारत पर है। प्रधानमंत्री श्री मोदी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास को ध्यान में रखकर देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा रहे हैं। श्री मोदी ने देश की जनता को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है। राज्य की नई सरकार ने अल्प समय में ही ईआरसीपी, किसान सम्मान निधि योजना, उज्ज्वला योजना जैसी अनेक योजनाओं से जनता को लाभान्वित किया है। पेपर लीक के खिलाफ ठोस कदम उठाए हैं। 
          उन्होंने कहा कि श्री मोदी के जन्म दिवस को स्वच्छता सेवा पखवाड़े के रूप में मनाकर समाज के हित में कार्य करने के लिए हमें आग आना चाहिए। इसी प्रकार पर्यावरण की रक्षा करके दुनिया को बचाना है। केन्द्र व राज्य सरकार ने किसानों की आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान दिया है। आज बाजरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1250 रूपए से बढ़ाकर 2600 रूपए कर दिया है। इसी प्रकार सभी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढोतरी की गई है। इससे किसानों की आमदानी दुगुनी करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी गरीब को गणेश मानकर कार्य कर रहे हैं। राजनीति से ऊपर उठकर हर वर्ग का विकास किया जा रहा है। 
          इस अवसर पर देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश भडाणा, विधायक श्री रामस्वरूप लांबा, संभागीय आयुक्त श्री महेश चंद्र शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री ओमप्रकाश, कलक्टर श्री लोक बंधु, पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार, जिला परिषद के आयुक्त श्री अभिषेक खन्ना, एडीए आयुक्त श्रीमती नित्या के., नगर निगम आयुक्त श्री देशल दान, प्रशिक्षु आईएएस महिमा कसाना सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

You may have missed