KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » रावण जैसे नकलची अभ्यर्थी, हर भर्ती के लिए अलग डिग्री, असली योग्यता का पता नहीं?

रावण जैसे नकलची अभ्यर्थी, हर भर्ती के लिए अलग डिग्री, असली योग्यता का पता नहीं?

Spread the love

RPSC Paper Leak latest update : रावण जैसे नकलची अभ्यर्थी, हर भर्ती के लिए अलग डिग्री, असली योग्यता का पता नहीं?

जयपुर

RPSC 2nd grade teacher exam paper Leak: पेपर लीक का मामला जैसे जैसे खुल रहा है नकलची अभ्यर्थी रावण की शक्ल अख्तियार कर रहे हैं। यह बात सामने आ रही है कि परीक्षा के लिए जिस प्रकार की डिग्री की जरूरत होती थी, उसी प्रकार की फर्जी डिग्री यह गिरोह से तैयार करा लिया करते थे।

RPSC 2nd grade teacher exam paper Leak: पेपर लीक का मामला जैसे जैसे खुल रहा है नकलची अभ्यर्थी रावण की शक्ल अख्तियार कर रहे हैं। यह बात सामने आ रही है कि परीक्षा के लिए जिस प्रकार की डिग्री की जरूरत होती थी, उसी प्रकार की फर्जी डिग्री यह गिरोह से तैयार करा लिया करते थे। ठीक रावण के दस सिर की तरह। हर परीक्षा के लिए अलग डिग्री। पेपर लीक गिरोह के तार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षाओं से जुड़े होने का प्रकरण उजागर होने के बाद नए-नए मामले सामने आ रहे हैं।
पीटीआई भर्ती का खुल रहा फर्जीवाड़ा
पीटीआई भर्ती में फर्जी डिग्री के अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने विशेष जांच शुरू की है। जिसमें सामने आया है कि ऐसे अभ्यर्थी भी हैं, जिन्होंने अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं में अलग-अलग डिग्रियां लगाई हैं।
एक अभ्यर्थी ने एक ही समय में ली गई डिग्री
सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि एक ही अभ्यर्थी ने लाइब्रेरियन, कम्प्यूटर अनुदेशक, पीटीआई और रीट में भी आवेदन किया। ऐसे में सवाल है कि आखिर अभ्यर्थी के पास असली योग्यता क्या है। बोर्ड अब ऐसे अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर रहा है। इनके नाम सामने आने के बाद पीटीआई भर्ती में फर्जी डिग्री लगाने वाले अभ्यर्थियों का भी खुलासा हो जाएगा।

150 अभ्यर्थियों के फर्जी होने की आशंका
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पिछली परीक्षाओं में शामिल करीब 150 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो कॉमन हैं। ये अभ्यर्थी हर परीक्षा में अलग-अलग डिग्रियों के साथ आवेदन कर रहे हैं। सामने आया है कि नौकरी लगने तक अभ्यर्थी हर परीक्षा के लिए योग्यता हासिल करने के लिए फर्जी डिग्री लेकर आते हैं। भनक लगने के बाद अब बोर्ड ने पुराने रेकॉर्ड खंगालना शुरू कर दिया है। इन अभ्यर्थियों की सूची सामने आने के बाद फर्जी डिग्री वालों की पोल खुल जाएगी।
दोषी अभ्यर्थियों पर सख्त कार्रवाई होगी
पिछली परीक्षाओं में कॉमन रहे बाहरी डिग्री वाले अभ्यर्थियों की पहचान की जाएगी। बोर्ड फर्जी डिग्री के मामले में गहनता से जांच कर रहा है। दोषी पाए गए अभ्यर्थियों पर सख्त कार्रवाई होगी

Skip to content