KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » नागरिक जागरूकता से ही संभव होगा आजादी का अमृतकाल

नागरिक जागरूकता से ही संभव होगा आजादी का अमृतकाल

Spread the love

नागरिक जागरूकता से ही संभव होगा आजादी का अमृतकाल

अजमेर, भीलवाड़ा एवं नागौर के 16 महाविद्यालयों के 260 विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक कला का द्विदिवसीय महासंगम प्रारंभ

आजादी के अमृत महोत्सव थीम पर 4 एवं 5 जनवरी को अंतर महाविद्यालय सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित
महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर 4 एवं 5 जनवरी को आजादी के अमृत महोत्सव थीम पर आधारित अंतर महाविद्यालय सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं (आईसीसीसी-2023) के तहत वाद विवाद प्रतियोगिता के दौरान वाद विवाद प्रतियोगिता एवं वृक्तता प्रतियोगिता में सहभागियों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियाँ दीं। छात्रों ने आजादी के अमृत महोत्सव थीम पर आधारित आजादी के उपरांत 75 वर्षों में हम सशक्त राष्ट्र निर्माण की दिशा में समुचित रूप से आगे बढ़े हैं पर चर्चा करते हुए छात्रो ने तर्कों के तीर चलाए। देश बाहरी स्वरूप में आत्मनिर्भरता को प्राप्त करते हुए आगे बए़ रहा है परंतु हमें आंतरिक सशक्तता को व्यक्त करने की आवश्यकता है तभी हमारा देश विश्व में अग्रणी हो सकेगा। भारत को लिंग भेद की सीमाओं को आत्मविश्वास से पार करते हुए लैंगिक समानता तक बढ़ना होगा और यह कार्य स्त्री पुरूष का भेद मिटाते हुए ही करना होगा। संपूर्ण भारत का प्रत्येक नागरिक ही अपनी जागरूकता से सच्चा अमृतकाल ला सकेगा
वहीं थियेटर थीम के अंतर्गत बिरसा मुण्डा का आंदोलन, युवाओं की संस्कृति के प्रति सोच का व्यावहारिक प्रदर्शन किया गया। सामाजिक समरसता एवं पारिवारिक प्रतिबद्धता एवं सामाजिक कुरीतियों को दूर करने संबंधी नाट्य प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की गईं। प्रत्येक व्यक्ति का परिवार, समाज और राष्ट्र के प्रति अपने उत्तरदायित्व को सुनिश्चित करने के लिए सुन्दर भाव भंगिमाओं और अभिनय कला के साथ छात्र छात्राओं ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। अमृत महोत्सव के माध्यम से छात्र छात्राओं ने परिवार में रिश्ते के महत्व पर भी प्रकाश डाला। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर शिव प्रसाद ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर से संबद्ध अजमेर, भीलवाड़ा तथा नागौर के 16 महाविद्यालयों के 260 छात्र-छात्राओं ने आज की प्रतियोगिताओं में भाग लिया जिनमें विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न विभागों में अध्ययनरत छात्र भी सम्मिलित हैं। आज के मुख्य आयोजनों में स्पॉट पेंटिंग, कोलाज मेकिंग, पोस्टर मेकिंग, क्ले मॉडलिंग, कार्टून बनाना, रंगोली, फोटोग्राफी एवं मेहंदी की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। आज के कार्यक्रम में अजमेर के कुलपति प्रो0 अनिल कुमार शुक्ला ने छात्रों को सुंदर प्रदर्शन के लिए अपना आर्शीवाद दिया इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय के कुलसचिव विशाल दवे, वित्त नियंत्रक भागीरथ सोनी, प्रो. शिवदयाल सिंह, प्रो0 अरविद पारीक, प्रो0 सुभाष चन्द्र, प्रो ऋतु माथुर, डाॅ. आशीष पारीक, डाॅ. दीपिका उपाध्याय का सहयोग रहा।
5 जनवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भरतमुनि रंगमंच पर सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भारतीय संगीत कला जिसमें गायन वादन के साथ-साथ पाश्चात्य संगीत प्रतियोगिताओं के भी आयोजन होंगे जिसमें सामूहिक गायन, लोक संगीत तथा नृत्य सेक्शन में लोकनृत्य, जनजातीय नृत्य एवं शास्त्रीय नृत्य पर भी छात्र अपनी प्रस्तुति देंगे।
डीन छात्र कल्याण प्रो शिव प्रसाद ने बताया कि विश्वविद्यालय में बाहर से आने वाले छात्रों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था विश्वविद्यालय कुलपति के निर्देश पर की गई है। 5 जनवरी को समापन के अवसर पर अजमेर के पुलिस महानिरीक्षक रूपिन्दर सिंघ मुख्य अतिथि तथा पूर्व कुलपति डाॅ0 लोकेश शेखावत विशिष्ट अतिथि होंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अनिल कुमार शुक्ला करेंगे।

कृपया उक्त समाचार को आपके सम्माननीय दैनिक समाचार पत्र के अजमेर संभाग में प्रकाशित सभी संस्करणों में जनहित में प्रकाशित करने का अनुग्रह करें।

Skip to content