KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » ओडिशा-बंगाल में तबाही मचाएगा Cyclone Mocha? जानें लैंडफॉल पर क्या है IMD अपडेट

ओडिशा-बंगाल में तबाही मचाएगा Cyclone Mocha? जानें लैंडफॉल पर क्या है IMD अपडेट

Spread the love

ओडिशा-बंगाल में तबाही मचाएगा Cyclone Mocha? जानें लैंडफॉल पर क्या है IMD अपडेट

मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में 09 मई के आसपास चक्रवात बनने की संभावना है. हालांकि, इसकी गति और तीव्रता का निर्धारण 7 मई तक ही किया जा सकेगा, जब कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. आइए जानते हैं आईएमडी ने क्या दी जानकारी.

नई दिल्ली,
Cyclone Mocha: भारतीय मौसम विभाग ने इस साल के पहले चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में 09 मई के आसपास चक्रवात बनने की संभावना है. हालांकि, इस चक्रवात की तीव्रता का आकलन आईएमडी द्वारा अभी नहीं किया गया है. साल के पहले चक्रवात का नाम Mocha है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि विभाग की मॉडलिंग के मुताबिक, 9 मई के आसपास एक चक्रवाती तूफान बन सकता है, लेकिन इसकी गति और तीव्रता का निर्धारण 7 मई तक ही किया जा सकेगा, जब कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. 

लैंडफॉल पर क्या है अपडेट

हालांकि, अभी तक चक्रवात के देश के तट पर लैंडफॉल करने का कोई पूर्वानुमान नहीं है. फिर भी, मछुआरों को 7 मई से समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. वहीं, ओडिशा सरकार के विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने बुधवार को कहा कि मौसम के विकास को ध्यान में रखते हुए, ओडिशा सरकार ने पहले ही 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों और 11 विभागों के अधिकारियों को अलर्ट पर रखा है. 

आईएमडी ने कहा कि 6 मई के आस-पास साउथ-ईस्ट बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है. इसके कारण उसी क्षेत्र में 07 मई को एक लो प्रे​​​​​​शर एरिया बनेगा. इस सिस्टम के 8 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की संभावना है. महापात्र  की मानें तो 9 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान बन सकता है. उन्होंने बताया कि सिस्टम पर लगातार नजर रखी जा रही है. 

You may have missed

Skip to content