KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » कर्ज चुकाने के लिए सौंप दी चार साल की बेटी:बच्ची से भीख मंगवाता था कर्ज देने वाला, 6 साल के भाई ने ढूंढ निकाला

कर्ज चुकाने के लिए सौंप दी चार साल की बेटी:बच्ची से भीख मंगवाता था कर्ज देने वाला, 6 साल के भाई ने ढूंढ निकाला

Spread the love

कर्ज चुकाने के लिए सौंप दी चार साल की बेटी:बच्ची से भीख मंगवाता था कर्ज देने वाला, 6 साल के भाई ने ढूंढ निकाला

कोटा

जयपुर के रहने वाले एक पिता ने अपनी चार साल की बेटी को कर्जदार को सौंप दिया। कर्जदार उस मासूम बच्ची से भीख मंगवा रहा था। इसी बीच लड़की के 6 साल के भाई ने बच्ची को ढूंढ निकाला। फिर कोटा पहुंच गया। बाल कल्याण समिति ने दोनों बच्चों को कोटा रेलवे स्टेशन से पकड़ा। काउंसलिंग करने पर पूरी कहानी सामने आई।
बाल कल्याण समिति सदस्य अरुण भार्गव ने बताया- शुक्रवार को उनके पास वार्ड पार्षद किशन मालव का फोन आया। उन्होंने जानकारी दी थी कि एक बच्चा-बच्ची लावारिस हालत में रेलवे कॉलोनी थाना क्षेत्र में घूम रहे हैं। पुलिस बच्चों को लेकर थाने आई और उनकी देखरेख की। इसी दौरान चाइल्ड लाइन भी थाने पहुंची। 4 साल की बच्ची और 6 साल के बच्चे को संरक्षण में लेकर सीडब्ल्यूसी के समक्ष पेश किया। जब बच्चों से जानकारी ली तो चौंकाने वाला मामला सामने आया।
अरुण भार्गव ने बताया- बच्चों ने बताया कि उसकी मां दिव्यांग है। पिता शराब पीते हैं। कबाड़ का काम करते हैं। बालक बालिका के पिता ने एक व्यक्ति से शराब के चक्कर में रुपए उधार ले रखे है। वह उधार रुपए चुका नहीं पा रहा था। जिसे लेकर कर्जदार और उसके पिता के बीच आए दिन कहासुनी होती थी। बच्चे ने बताया- उसके पिता ने करीब बीस से पच्चीस हजार रूपए उधार कर रखे है। शराब पीने के चक्कर में वह रूपए नहीं चुका पा रहे। जिसने कर्ज दे रखा है, वह रोज टपरी पर आकर गाली गलौज और झगड़ा करता था। बीस दिन पहले पिता ने उसकी चार साल की बहन को कर्जदार को सौंप दिया। साथ ही यह कहा कि इससे भीख मंगवा ले और जब कर्जा खत्म हो जाए तो वापस लौटा देना। आदमी लड़की को लेकर चला गया।

बच्चा लेकर आया कोटा

बालक ने बताया कि उसकी बहन से रेलवे स्टेशन और आस पास के इलाके में भीख मंगवाई जा रही थी। बालिका ने बताया कि वह भीख मांगती थी और 80-100 रुपए रोज कमा कर आती थी और उस आदमी को देती थी। अभी तक उसने उस आदमी को 4500 रुपए तक दिए हैं। परिवार कबाड उठाने और कचरा बीनने का काम करता है। बच्चे को पता लगा कि उसकी बहन से स्टेशन पर भीख मंगवाई जाती है। दो दिन पहले वह स्टेशन एरिया में बहन को तलाशते हुए पहुंचा। वहां उसे बहन भीख मांगती नजर आई। इस पर वह बहन को किसी को बताए बिना, अपनी मां बाप को भी बिना बताए स्टेशन लेकर गया और कोटा आनी वाली ट्रेन में सवार हो गया। बच्चों का परिवार पहले कोटा में ही रेलवे कॉलोनी इलाके में मजदूरी कर चुका है। ऐसे में वह दोनों कोटा के रेलवे कॉलोनी इलाके में पहुंच गए। जहां पार्षद ने दोनों को निराश्रित हालत में देखा तो पुलिस और सीडब्लूसी को जानकारी दी।

कार्यवाही के लिए लिखेंगे लेटर

बाल कल्याण समिति सदस्य अरूण भार्गव ने बताया कि अभी तक बच्चे की काउसिंलग में जो बाते उसने बताई है उसके अनुसार यह मामला बेहद गंभीर है। जयपुर में बालक बालिका किस इलाके में रहते हैं यह बच्चे स्पष्ट नही बता पा रहे है। लेकिन इलाका स्टेशन के आस पास का है। ऐसे में जानकारी करवाई जा रही है। साथ ही कोटा एसपी को भी आज लेटर भेजकर मामले में कार्यवाही के लिए लिखा जाएगा। ताकि बच्चों से भीख मंगवाने वाले रैकेट का पर्दाफाश हो सके।

Skip to content