KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » प्रदेश की जनता को बिजली के बिल में फिर फ्यूल सरचार्ज का करंट महंगे कोयले का बोझ फिर जनता पर

प्रदेश की जनता को बिजली के बिल में फिर फ्यूल सरचार्ज का करंट महंगे कोयले का बोझ फिर जनता पर

Spread the love

प्रदेश की जनता को बिजली के बिल में फिर फ्यूल सरचार्ज का करंट

सौ यूनिट फ्री तक बिजली उपभोक्ता भी शामिल

महंगे कोयले का बोझ फिर जनता पर

डिस्कॉम्स ने महंगा कोयला खरीद के नाम पर लगातार तीसरे माह बिजली उपभोक्ताओं पर फ्यूल सरचार्ज का बोझ डाल कर झटका दिया है। बिजली उपभोक्ताओं को जून के बिल में 52 पैसे प्रति यूनिट अतिरिक्त राशि देनी होगी। इससे बिल में 150 से 1200 रुपए तक का भार आएगा। डिस्कॉम्स ने शुक्रवार को इसके आदेश जारी किए। इससे 1008 करोड़ रुपए की वसूली होगी। इसमें कृषि व 100 यूनिट तक फ्री बिजली उपभोक्ता भी शामिल हैं। इस सरचार्ज का भार सरकार उठाएगी, पर बोझ जनता पर ही आएगा। सौ यूनिट खपत वाले 1.04 करोड़ घरेलू व 15.70 लाख कृषि उपभोक्ता हैं।3 माह में 2270 करोड़ वसूली।अप्रैल 31 पैसे यूनिट 562 करोड़,मई 45 पैसे यूनिट 700 करोड़,जून
52 पैसे यूनिट1008 करोड़।दरअसल बिजली खरीद की वास्तविक और परिवर्तित दर में अंतर होने के कारण फ्यूल सरचार्ज लगाया गया है। इसमें कोयला खरीद दर और परिवहन दर में बढ़ोतरी शामिल है।
छत्तीसगढ़ से कोयला नहीं मिलने की स्थिति में महानदी कोल माइन्स से कोयला लेना पड़ा। यह कोयला अपेक्षाकृत महंगा तो मिला ही, साथ में कम गुणवत्ता का भी था।केन्द्र के निर्देश के तहत 6 प्रतिशत आयातित कोयला उपयोग में लेना है। यह महंगी दर से खरीदा जा रहा है। यह विद्युत वितरण कंपनियों और राज्य सरकार के नियंत्रण में नहीं है।

You may have missed

Skip to content