KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » बीसलपुर में आया पानी:कैचमेंट एरिया में भारी बारिश से बांध का गेज 5 सेमी. बढ़ा; पाली, जालोर, सिरोही के कई बांध भरे

बीसलपुर में आया पानी:कैचमेंट एरिया में भारी बारिश से बांध का गेज 5 सेमी. बढ़ा; पाली, जालोर, सिरोही के कई बांध भरे

Spread the love

बिपरजॉय तूफान से बीसलपुर में आया पानी:कैचमेंट एरिया में भारी बारिश से बांध का गेज 5 सेमी. बढ़ा; पाली, जालोर, सिरोही के कई बांध भरे

जयपुर

बिपरजॉय तूफान के कारण राजस्थान में पहली बार लोगों को मानसून से पहले बाढ़ देखने को मिली है। इस चक्रवात के कारण दक्षिण-पश्चिमी जिलों में हुई भारी बारिश से बांधों में भी पानी आना शुरू हो गया। जयपुर, अजमेर की लाइफ लाइन कहे बीसलपुर बांध में भी आज पानी आया है। इस कारण बांध का गेज 5 सेमी. तक बढ़ गया है। ये पानी बांध के कैचमेंट एरिया में हुई करीब 120MM की बारिश से आया।
जलसंसाधन विभाग से जारी रिपोर्ट देखे तो सिरोही, जालोर, पाली के छोटे-बड़े करीब एक दर्जन बांध पिछले दो दिन में लबालब हो गए। इन बांध में पानी स्टोरेज की क्षमता 4 मिलियन क्यूबिक मीटर से कम और कुछ बांधों की क्षमता इससे ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक सिरोही का भूला बांध का गेज 3.20 से 7.62 आरएल मीटर पर आ गया। इसी तरह यहां बना भूटरी 0 से 6.47, टोकरा 1.22 से 9 और वेस्ट बनास बांध में भी पानी आने से बांध का गेज बढ़ा है।
इसके अलावा जालौर का बाण्डी सेणधरा, चांवरचा, वणधर बांध भी 70 से 100 फीसदी तक भर गए है। पाली जिले के दांतीवाड़ा, मूंठाना, केसूली, कोट और सेली की नाल बांध फुल हो गए। इन बांधों में पानी स्टोरेज की क्षमता 4 मिलियन क्यूबिक मीटर से कम है।
बीसलपुर बांध में भी पानी आने से इसका गेज 5 सेमी. बढ़ गया। बांध का गेज 312.78 से बढ़कर 312.83 पर पहुंच गया। ये पानी जयपुर, अजमेर के अलावा टोंक के कुछ हिस्से के लिए अगले 5 दिन तक की सप्लाई के बराबर है। वर्तमान में इन तीनों शहरों में रोजाना पानी की सप्लाई करने से बांध का गेज रोजाना एक सेमी. कम हो रहा है। अमूमन बांध में पानी की इतनी आवक मानसून के मिड यानी अगस्त के माह में होती है, जब त्रिवेणी नदी 3 मीटर या उससे ऊपर के लेवल पर बहती है।

You may have missed

Skip to content