KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » पौराणिक एवं परंपरागत कलाओं को संरक्षण करना अनिवार्य –शास्त्री 

पौराणिक एवं परंपरागत कलाओं को संरक्षण करना अनिवार्य –शास्त्री 

Spread the love

पौराणिक एवं परंपरागत कलाओं को संरक्षण करना अनिवार्य –शास्त्री 

अजमेर । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं कांग्रेस के दिग्गज नेता विभाकर शास्त्री ने कहा कि  पौराणिक एवं परंपरागत कलाओं को संरक्षण करना आवश्यक है हमें नई पीढ़ी को यह कला सिखाने   प्रेरित करना चाहिए ।

 कांग्रेस नेता शास्त्री आज राजस्थान ललित कला अकादमी जवाहर फाउंडेशन एवं दयानंद महाविद्यालय द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि की हैसियत से बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार कला एवं कलाकारों को निखारने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है । राजस्थान ललित कला अकादमी पेंटिंग चित्रकला कलाकृति एवं अन्य आर्ट फोरम पर प्रदर्शनी लगाकर व्यापक प्रचार प्रसार कर रही है तथा कलाकारों को निखारने के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है ।

 समारोह में राजस्थान ललित ललित कला अकादमी के अध्यक्ष एवं राज्य मंत्री लक्ष्मण व्यास ने कहा कि प्राचीन कालीन एवं पौराणिक कलाएं लुप्त होती जा रही है इन कलाओं को प्रचलन में लाने के लिए अकादमी जगह-जगह प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है। अकादमी द्वारा पौराणिक कलाओ के संरक्षण के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार कला एवं कलाकारों के विकास के लिए कृत संकल्पबद्ध है 

समारोह की अध्यक्षता करते हुए संभागीय आयुक्त सीआर मीणा ने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है हम भी सीखे और दूसरों को भी सिखाए ।राजस्थान सरकार प्रदेश में प्रतिभाओं को निखारने एवं कला में  निपुण करने बनाने के लिए कृत संकल्पबद्ध है ।

इस अवसर पर  राजस्थान ललित कला अकैडमी की सदस्य ममता चौहान ने कहा कि राजस्थान ललित कला अकादमी  जवाहर फाउंडेशन दयानंद महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में 10 दिवसीय ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें  पुरानी कलाओ फ्रस्ट्रेशन गार्फीक रंगोली मांडना आदि का प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण में राजस्थान  भर से 100 से अधिक शिक्षार्थियों ने भाग लिया । शिविर में 10 वर्ष से 60 वर्ष की प्रतिभाऔ ने प्रशिक्षण लिया ।

समारोह में जवाहर फाउंडेशन के प्रभारी रजनीश कुमार ने बताया कि सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अग्रणी संस्था जवाहर फाउंडेशन नै कलाकारों को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है ।उन्होंने कहा कि आज कला और खेल के क्षेत्र  को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है और वह रोजगार के साधन भी बन सकते हैं ।

 समारोह में दयानंद महाविद्यालय के प्राचार्य डा लक्ष्मीकांत ने  अतिथियों का माल्यार्पण कर साफा पहनाकर स्वागत  अभिनंदन किया ।

 इस अवसर पर जवाहर फाउंडेशन के प्रभारी शिव कुमार बंसल राजेंद्र गोयल महेश चौहान राम जयसवाल सुमैर चारण जी कांग्रेस की नेता प्रतिपक्ष द्रोपती कौली पार्षद सुनीता चौहान भरत यादव डॉ रमा गर्ग मोहित मल्होत्रा अब्दुल फरहान मंजू बलाई रागिनी चतुर्वेदी वंदना व्यास रितु शिल्पी अलका शर्मा माम राज सैन सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Skip to content