KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » जयपुर चलो आन्दोलन की सफ़लता से बौखलाई सरकार, वाल्मिकि समाज की मांगों पर सीएम मुख्य सलाहकार ने जताई सहमती

जयपुर चलो आन्दोलन की सफ़लता से बौखलाई सरकार, वाल्मिकि समाज की मांगों पर सीएम मुख्य सलाहकार ने जताई सहमती

Spread the love

जयपुर चलो आन्दोलन की सफ़लता से बौखलाई सरकार, वाल्मिकि समाज की मांगों पर सीएम मुख्य सलाहकार ने जताई सहमती
जल्द मुख्य्मंत्री के समक्ष रखी जाएगी मांगे

पूर्व निर्धारित आंदोलन की कड़ी में मेहतर (वाल्मीकि) समाज संपूर्ण राजस्थान के द्वारा 20 सितंबर को जयपुर चलो का आह्वान किया गया था ।
जिसके तहत हजारों की संख्या में राजस्थान के कोने-कोने से वाल्मीकि समाज बंधु संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर सर्किल,राजस्थान उच्च न्यायालय के पास जयपुर में 20 सितंबर को प्रातः 10:00 बजे एकत्रित हुए।

मेहतर वाल्मीकि समाज राजस्थान के मजदूर नेता चंद्रभान अरविंद ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 आरक्षण वर्गीकरण के तहत की जा रही है,साथ ही पूर्व में आयोजित की गई सफाई कर्मचारी भर्ती में रिट याचिका कर्ताओं के पक्ष में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा फैसला सुनाए जाने के बावजूद भी उन्हें नियुक्ति नहीं दी जा रही है । ऐसी आठ मुख्य मांगों को लेकर राजस्थान के मेहतर वाल्मीकि समाज द्वारा कई महीनो से आंदोलन करने पर भी सरकार द्वारा उनकी मांगों पर विचार नहीं किया जा रहा है।
जिससे आक्रोशित होकर समाज 20 सितंबर को संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर सर्किल पर हजारों की संख्या में एकत्रित हुआ इसकी भनक लगते ही पुलिस प्रशासन सहित सरकार के विभिन्न विभाग अलर्ट हो गए और बड़ी संख्या में पुलिस जाप्ता समाज के आंदोलन को कुचलने के लिए एकत्रित हो गया।

संगठन के दिनेश सरसिया ने बताया कि पुलिस प्रशासन द्वारा उस क्षेत्र को सेंसिटिव मानते हुए वहां उपवास रखते हुए विरोध प्रदर्शन नहीं करने की गुजारिश की गई, साथ ही सरकार के मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी से वार्ता करवाने की भी बात कही गई ।इस पर सभी समाज बंधुओ से सहमती लेते हुए वहां से उठकर प्रशासन द्वारा बताए गए स्थान शहीद स्मारक पर विरोध प्रदर्शन करने पर सहमति जताई।
मजदूर नेता चंद्रभान अरविंद ने बताया कि पुलिस प्रशासन जबरन मौजूद हजारों लोगों को अपने वाहनों में बैठाकर ले जाना चाह रहा था,मगर समाज रैली के रूप में सरकार की नीतियों के खिलाफ नारे लगाते हुए जयपुर शहर की सड़कों पर 7 किलोमीटर पैदल चलते हुए शहीद स्मारक पहुंचा।
जहां पर कई घंटे तक जोरदार विरोध प्रदर्शन समाज द्वारा किया गया।
वहां मौजूद सरकार के नुमाइंदों द्वारा बार-बार आग्रह करने पर समाज का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री कार्यालय के विधि सलाहकार,संयुक्त शासन सचिव ललित कुमार शर्मा से वार्ता करने के लिए पहुंचा !
इसके पश्चात प्रतिनिधिमंडल की वार्ता मुख्यमंत्री की मुख्य सलाहकार आरती डोगरा से करवाई गई।
उन्होंने भी समाज की सभी मांगों को संवैधानिक स्तर पर जायज ठहराते हुए जल्द से जल्द मुख्यमंत्री के समक्ष इन मांगों को रखते हुए समाधान करवाने का आश्वासन दिया।
प्रशासन से वार्ता करने गए प्रतिनिधि मंडल में मुख्य रूप से चंद्रभान अरविंद,प्रकाश नकवाल भीलवाड़ा,ललित गुजराती जयपुर,जितेंद्र तेजी ब्यावर,मनोज चांवरिया जयपुर,दिनेश सरसिया, सुरेश पंवार,गोविंद खजोतिया,विष्णु सिंगोर कोटा,संदीप कछोटीया,सुनील चांवरिया बीकानेर, पुनीत अलवर शामिल रहे ।

मेहतर वाल्मीकि समाज राजस्थान के नेता चंद्रभान अरविंद ने बताया कि इस आंदोलन को समाज के विभिन्न धार्मिक,सामाजिक दर्जनों संगठनों द्वारा समर्थन दिया गया था इसी के परिणाम स्वरुप हजारों की संख्या में राजस्थान के कोने-कोने से समाज बंधु जयपुर में एकत्रित हुए । आंदोलन को सफल बनाने के लिए चंद्रभान अरविंद ने मेहतर वाल्मीकि समाज का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हम समाज की मांगों के लिए तब तक अनवरत संघर्ष करते रहेंगे जब तक सरकार हमारी मांगे मंजूर नहीं कर लेती।

Skip to content