KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » इजराइल में हमास से लड़ने के लिए यूनिटी गवर्नमेंट बनेगी; PM बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया

इजराइल में हमास से लड़ने के लिए यूनिटी गवर्नमेंट बनेगी; PM बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया

Spread the love

इजराइल पर हमास-लेबनान की ओर से फिर हमले:इजराइल में हमास से लड़ने के लिए यूनिटी गवर्नमेंट बनेगी; PM बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया

हमास के खिलाफ जंग के चौथे दिन हमास और लेबनान की तरफ से इजराइल में 15 रॉकेट दागे गए हैं। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइल के पश्चिमी शहर गलील और दक्षिणी तटीय शहर अश्कलोन में रॉकेट गिरे हैं। जवाबी कार्रवाई में इजराइली सेना ने लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के 2 ठिकानों पर हमला किया है। इससे पहले 8 अक्टूबर को लेबनान बॉर्डर से हिजबुल्लाह ने इजराइल पर गोलीबारी की थी और बम दागे थे।

इससे पहले PM बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया था। उन्होंने मोदी को जंग के बारे में पूरी जानकारी दी। इसके बाद मोदी ने ट्वीट किया- भारत के लोग इस मुश्किल घड़ी में इजराइल के साथ हैं। हम हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ हैं।
इजराइल ने सोमवार को गाजा पर रातभर किए हमले
हमास ने इजराइल बॉर्डर के पास अश्कलोन शहर को खाली करने की चेतावनी दी है। वहीं, हमास के हमले में किबुत्ज कस्बे की करीब 1000 आबादी में से 10% लोग मारे गए हैं। इससे पहले हमास ने धमकी दी थी कि वो इजराइल से पकड़े गए करीब 150 बंधकों की हत्या कर देगा। दूसरी तरफ हमास के हमलों में थाईलैंड के अब तक 18 नागरिकों की मौत हो चुकी है। कई लोग लापता हैं।

इजराइल में हमास के खिलाफ बनेगी यूनिटी गवर्नमेंट
इजराइल में 1973 के बाद पहली बार यूनिटी गवर्नमेंट बनेगी। इसके लिए सत्ताधारी लिकुड पार्टी के गठबंधन ने हामी भर दी है। यानी इजराइल में ऐसी सरकार बनेगी, जिसमें सभी पार्टियां शामिल होंगी। यूनिटी गवर्नमेंट या वॉर कैबिनेट जंग के वक्त बनती है।

गाजा बॉर्डर पर इजराइल का कब्जा

इससे पहले इजराइल की सेना ने घोषणा की- हमने गाजा के बॉर्डर पर कब्जा कर उसे पूरी तरह से सील कर दिया है। सेना ने रातभर गाजा में 200 जगहों पर स्ट्राइक की। अब तक हमास के 1500 लड़ाके मारे जा चुके हैं। वहीं, जंग में इजराइल के 123 सैनिकों की मौत हो चुकी है।

PM नेतन्याहू बोले- हम पर जंग थोपी गई, अब इसे हम ही खत्म करेंगे

जंग के बीच नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने हम पर हमले कर बड़ी गलती की है। हम इसकी ऐसी कीमत वसूलेंगे, जिसे हमास और इजराइल के बाकी दुश्मनों की पीढ़ियां दशकों तक याद रखेंगी।
PM नेतन्याहू ने कहा- हम युद्ध नहीं चाहते थे। हम पर बहुत क्रूर तरीके से यह थोपा गया। हमने भले ही युद्ध शुरू नहीं किया, लेकिन इसका अंत हम ही करेंगे। इजराइल सिर्फ अपने लोगों के लिए नहीं बल्कि बर्बरता के खिलाफ खड़े हर देश के लिए लड़ रहा है।
7 अक्टूबर से शुरू हुई इस जंग में अब तक कुल 1,730 लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइल में 40 नवजात समेत 900 लोग मारे गए हैं, जबकि 2300 लोग घायल हैं। वहीं गाजा पट्टी में 140 बच्चों, 120 महिलाओं समेत 830 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। 3,726 लोग घायल भी हुए हैं। इसके अलावा इजराइल की सेना ने अपने क्षेत्र में हमास के 1500 लड़ाकों को भी मार गिराया है।

You may have missed

Skip to content