KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान में 7 जिलों की कमान संभालेंगी महिला कलेक्टर, बेहद अहम है ये जिले

राजस्थान में 7 जिलों की कमान संभालेंगी महिला कलेक्टर, बेहद अहम है ये जिले

Spread the love

जयपुर: राजस्थान में 7 जिलों की कमान संभालेंगी महिला कलेक्टर, बेहद अहम है ये जिले

जयपुर: राजस्थान की भाजपा सरकार ने मंत्रिमंडल गठन और विभागों के बंटवारे के ठीक बाद जो बड़ा काम किया है वह है नौकरशाही में बड़ा फेरबदल। कार्मिक विभाग ने शनिवार तड़के 72 आईएएस अधिकारियों और 121 आरएएस अधिकारियों के तबादले की सूची जारी की है। भजनलाल सरकार ने पूरे अफसरशाही की सर्जरी कर दी। प्रदेश के 50 में से 36 जिलों के कलक्टर बदल दिए हैं। इनमें 27 पुराने जिले और 9 नए जिलों के कलक्टर हैं। आईएएस अफसरों की तबादला सूची में 7 महिला आईएएस अफसरों के नाम ने सबको चौंका दिया। यह पहली बार है कि 7 जिलों की कमान महिला आईएएस अधिकारियों के जिम्मे सौंपी गई है।

जिन जिलों की कमान इन सात महिल आईएएस को दी गई है, उन जिलों के नाम कोटपूतली बहरोड़, चूरू, झुंझुनूं, सिरोही, प्रतापगढ़, केकड़ी और टोंक जिले हैं। इनमें 5 कलेक्टर डायरेक्ट आईएएस हैं जबकि 2 प्रमोटी आईएएस हैं। टोंक की जिला कलेक्टर डॉ. सौम्या झा 30 वर्ष की सबसे युवा जिला कलेक्टर हैं। दूसरे पायदान पर आ रहीं श्वेता चौहान 31 वर्षीय को केकड़ी का कलेक्टर लगाया है।

डॉ. सौम्या झा सबसे युवा – टोंक जिला कलेक्टर:

डॉ. सौम्या झा (30 वर्ष) टोंक की जिला कलेक्टर नियुक्त की गईं हैं। डॉ. सौम्या पहले ही प्रयास में आईएएस में चयनित हुई थी। हिमाचल प्रदेश कैडर मिला था। पर राजस्थान कैडर के आईएएस अक्षय गोदारा से शादी करके सौम्या झा ने अपना कैडर बदल लिया। उन्होंने एमबीबीएस किया है और वह मध्यप्रदेश की रहने वाली हैं।

अंजली राजोरिया – प्रतापगढ़ जिला कलेक्टर:

अंजली राजोरिया वर्ष 2015 बैच की आईएएस हैं। वे नवगठित जिले गंगापुर सिटी की कलेक्टर रह चुकी हैं। अंजली राजोरिया ने एमबीबीएस की पढ़ाई की है। अंजली राजोरिया जयपुर की निवासी हैं। भजनलाल सरकार ने अंजली राजोरिया को प्रतापगढ़ का जिला कलेक्टर बनाया गया है।

श्वेता चौहान – केकड़ी जिला कलेक्टर:

श्वेता चौहान (31 वर्ष) ने वर्ष 2016 में ऑल इंडिया में 8वीं रैंक हासिल की। राजस्थान कैडर की आईएएस अफसर बनीं। वैसे तो उन्होंने पहले ही प्रयास में 2013 ने यूपीएससी क्रेक कर लिया था, उनकी रैंक 573वीं थी। फिर 2015 की परीक्षा में 474 रैंक पाई थी। श्वेता चौहान उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं। श्वेता चौहान को केकड़ी जिला कलेक्टर बनाया गया है

शुभम चौधरी – सिरोही जिला कलेक्टर:

शुभम चौधरी 2014 बैच की आईएएस अफसर हैं। तीसरे प्रयास में आईएएस की ऑल इंडिया में 11वीं रैंक मिली। शुभम चौधरी ने इकोनॉमिक्स में एमए किया है। उसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर पद पर कार्यरत रहीं। शुभम चौधरी डूंगरपुर और नवगठित जिले कोटपूतली बहरोड़ के कलेक्टर की जिम्मेदारी का निर्वाहन कर चुकी हैं। शुभम चौधरी दिल्ली की निवासी हैं। अब शुभम चौधरी सिरोही की नई जिला कलेक्टर बनाई गईं हैं।

कल्पना अग्रवाल – कोटपूतली बहरोड़ जिला कलेक्टर:

कल्पना अग्रवाल प्रमोटी आईएएस हैं। नवगठित जिले अनूपगढ में कलेक्टर पद पर कार्य किया है। कल्पना अग्रवाल राजस्थान के सिरोही जिले की रहने वाली हैं। कल्पना अग्रवाल अब कोटपूतली बहरोड़ जिला कलेक्टर की जिम्मेदारी संभालेंगी।

चिन्मयी गोपाल – झुंझुनूं जिला कलेक्टर:

चिन्मयी गोपाल वर्ष 2014 बैच आईएएस हैं। गोपाल ने ऑल इंडिया में 16वीं रैंक हासिल की। चिन्मयी गोपाल ने अर्थशास्त्र में एमए किया है। चिन्मयी गोपाल दिल्ली की रहने वाली है। राजस्थान सरकार ने उन्हें झुंझुनूं जिला कलेक्टर की कमान सौंपी है।

पुष्पा सत्यानी – चूरू जिला कलेक्टर:

पुष्पा सत्यानी प्रमोटी आईएएस हैं। पुष्पा सत्यानी राजस्थान सरकार के कई पदों पर काम कर चुकी हैं। पुष्पा सत्यानी बीकानेर की रहने वाली हैं। अब चूरू जिला कलेक्टर पुष्पा सत्यानी को बनाया गया है।

You may have missed

Skip to content