KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » दो दिन बारिश-ओले का अलर्ट:फसलों को सुरक्षित स्थान पर रखने का निर्देश; 10 शहरों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे

दो दिन बारिश-ओले का अलर्ट:फसलों को सुरक्षित स्थान पर रखने का निर्देश; 10 शहरों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे

Spread the love

जयपुर समेत 13 जिलों में दो दिन बारिश-ओले का अलर्ट:फसलों को सुरक्षित स्थान पर रखने का निर्देश; 10 शहरों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे

जयपुर

राजस्थान में दो दिन बारिश और ओले गिरने की आशंका है। मौसम केंद्र जयपुर ने 19 और 20 फरवरी को जयपुर समेत 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने किसानों से जो कटी फसल खेतों में या खुले स्थानों पर रखी है, उनको सुरक्षित स्टॉरेज में रखने की अपील की है।
राज्य में आज दर्ज तापमान में 10 शहर ऐसे रहे जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। इसमें चूरू, पाली, करौली, सिरोही, बारां, धौलपुर, सीकर, पिलानी, अलवर, भीलवाड़ा शामिल हैं। सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर में 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। करौली में 6.1 और अलवर में 6.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा।

जयपुर में दिन का तापमान बढ़ा

राजधानी जयपुर में सुबह-शाम सर्दी में कोई अंतर नहीं आया, लेकिन दिन में हल्की गर्मी बढ़ी है। जयपुर में 16 फरवरी दिन का अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस बढ़कर 27 डिग्री से ऊपर चला गया। आज भी जयपुर में आसमान साफ है और धूप निकली। यहां न्यूनतम तापमान कल की तरह 12.4 डिग्री सेल्सियस ही रहा।

बाड़मेर में नवंबर बाद पहली बार पारा 32 डिग्री सेल्सियस पर

वहीं, राजस्थान में अब दिन गर्म होने शुरू हो गए हैं। इस सर्दी के सीजन में बाड़मेर में दिसंबर के बाद पहली बार तापमान 32 डिग्री सेल्सियस पर आया है। 16 फरवरी का अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री बढ़कर 32.1 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।
जैसलमेर में भी दिन में गर्मी थोड़ी ज्यादा रही, यहां तापमान 30.3, जालोर में 30.8, डूंगरपुर में 30.3, फलौदी में 30.2 और जोधपुर में 30 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। हालांकि सुबह-शाम अब भी सर्दी बरकरार है। सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे है।

18 फरवरी की शाम से राज्य के मौसम में बदलाव आएगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीकानेर, गंगानगर, चूरू, जैसलमेर के एरिया में बादल छा सकते हैं। 19 फरवरी से राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं।

19-20 फरवरी को इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने 19 फरवरी को गंगानगर, नागौर, जोधपुर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 20 फरवरी को करौली, सवाई माधोपुर, नागौर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिलों में बारिश-ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है।

You may have missed

Skip to content