KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान के 25 जिलों में कल से बारिश का अलर्ट:11 जिलों में आंधी के साथ ओले गिरेंगे, आज से छाने लगेंगे बादल

राजस्थान के 25 जिलों में कल से बारिश का अलर्ट:11 जिलों में आंधी के साथ ओले गिरेंगे, आज से छाने लगेंगे बादल

Spread the love

राजस्थान के 25 जिलों में कल से बारिश का अलर्ट:11 जिलों में आंधी के साथ ओले गिरेंगे, आज से छाने लगेंगे बादल

जयपुर

राजस्थान में मार्च की शुरुआत आंधी-बारिश और ओले गिरने से हो सकती है। पाकिस्तान की तरफ से आ रहे एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज देर शाम या रात में बीकानेर, गंगानगर के एरिया में मौसम बदल सकता है। इस कारण 1 और 2 मार्च को राजस्थान के 25 जिलों में बारिश का अलर्ट है। इनमें से 11 जिलों में आंधी, बारिश होने के साथ ओले और बिजली चमक सकती है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, 3 मार्च से इस सिस्टम का असर कम हो जाएगा। सिर्फ भरतपुर संभाग के जिलों में आंशिक तौर पर रहेगा। 4 मार्च से राज्य में एक बार फिर मौसम साफ होने लगेगा।
राज्य में आज मौसम की स्थिति देखें तो सभी जगह मौसम साफ है। उत्तर-पश्चिमी हवा के रुकने से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है। आज सबसे कम तापमान सीकर में 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बारां, फतेहपुर, करौली, हनुमानगढ़, पिलानी और अलवर में भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ।
जयपुर में आज न्यूनतम तापमान एक डिग्री बढ़कर 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में आज सुबह से आसमान साफ है। तेज धूप निकली। कल भी जयपुर में आसमान साफ रहने और धूप तेज रहने के कारण दिन का तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
सिरोही-अजमेर में आज न्यूनतम तापमान 3-3 डिग्री बढ़कर 12.4 और 15.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जोधपुर, फलोदी, डूंगरपुर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- एक मजबूत वेदर सिस्टम 1 मार्च से राज्य में एक्टिव होगा, जिसके असर से राज्य में कहीं-कहीं तेज बारिश के साथ आंधी चल सकती है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने के साथ बिजली चमक सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने 1 और 2 मार्च के लिए 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसमें एक मार्च को बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर जिलों के लिए, जबकि 2 मार्च को करौली, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में येलो अलर्ट

1 मार्च को बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, सीकर, अजमेर, जयपुर, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, सवाई माधोपुर, करौली, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर में येलो अलर्ट है।

वहीं, 2 मार्च को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर, सीकर, जयपुर, अजमेर, पाली, जालोर, सिरोही, राजसमंद,भीलवाड़ा, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बारा में येलो अलर्ट है।

Skip to content