September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

चित्तौड़गढ़ में बिजली गिरने से युवक की मौत:कोटा समेत 6 जिलों में बरसात, राजस्थान की सीमा तक पहुंचा मानसून; 26-27 जून को होगी भारी बारिश

जयपुर

मानसून राजस्थान की सीमा तक पहुंच गया है। वहीं, 26-27 जून तक मानसून की एंट्री झालावाड़, बांसवाड़ा के रास्ते हो सकती है। प्रदेश में इसका प्रभाव बढ़ने लगा है। उत्तरी-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में न केवल नमी बढ़ गई, बल्कि प्री-मानसून गतिविधियां भी बढ़ गईं।
इसके असर से सोमवार शाम को अलवर, चित्तौड़गढ़, कोटा, पाली, बांसवाड़ा और कुचामन-डीडवाना के मौलासर में बारिश हुई। उधर, चित्तौड़गढ़ में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक ही परिवार के 5 लोग झुलस गए।
मौसम केंद्र जयपुर ने आज (सोमवार) 15 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। 27 जून तक राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में लगातार बारिश होने की संभावना जताई है। इस बीच 26 और 27 जून को कुछ जिलों में भारी बारिश का भी अनुमान है।

भैंस को बारिश से बचाने निकला था, बिजली गिरी
चित्तौड़गढ़ के डूंगला में सोमवार सुबह आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। सुबह करीब 3.30 बजे बारिश के कारण सुरेश लाल (42) पुत्र चुन्नीलाल रावत की नींद खुल गई। बारिश से बचाने के लिए वह अपनी भैंस को बांधने गया था। उसी दौरान बिजली गिरी। सुरेश बेहोश होकर गिर गया। घरवाले सुरेश को हॉस्पिटल लेकर गए, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

बिजली गिरने से एक ही परिवार के 5 लोग झुलसे
चित्तौड़गढ़ के सोनगर पंचायत के दुवावा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के 5 लोग झुलस गए। 6 बकरियों की भी मौत हो गई। दरअसल, दुवावा निवासी मांगीलाल माली अपने परिवार के साथ खेत पर काम कर रहे थे‌। इस दौरान बारिश आ गई। सभी पेड़ के नीचे आकर बैठे तो आकाशीय बिजली गिर गई। मांगीलाल माली (35) पुत्र मूलचंद माली, पत्नी शंकरी बाई (32), पुत्र ललित (8), रवि (5) और भांजी पूजा (9) घायल हो गए। सभी को इलाज के लिए बस्सी लाया गया। 2 की हालत गंभीर होने पर चित्तौड़गढ़ रेफर कर दिया गया। बिजली गिरने से 6 बकरियों की भी मौत हो गई।

1 दिन पहले जयपुर समेत कई जिलों में हुई थी बारिश
रविवार को जयपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, सिरोही, उदयपुर, झालावाड़, बारां, भीलवाड़ा और टोंक समेत अन्य जिलों में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। देर रात उदयपुर, सिरोही, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ में गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर तेज बारिश हुई

हीटवेव से राहत, लेकिन उमस से परेशान

सुबह-शाम और दिन में बादल छाने और बारिश होने के साथ ही प्रदेश में हीटवेव से तो राहत मिल गई, लेकिन उमस ने परेशानी बढ़ा दी। रविवार को अजमेर, कोटा में 38.9, जयपुर में 39.2, धौलपुर में 38.2, करौली में 39.5 और सिरोही में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। इन शहरों में पूरे दिन उमस रही। वातावरण में नमी का लेवल 50 से 80 फीसदी तक आ गया।

राजस्थान की सीमा के नजदीक आया मानसून
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, रविवार को मानसून आगे बढ़ते हुए इंदौर, भोपाल, उज्जैन समेत मध्य प्रदेश के अन्य दूसरे हिस्सों में प्रवेश कर गया है। ये अब राजस्थान की सीमा के नजदीक पहुंच चुका है। विशेषज्ञों का कहना है कि 26-27 जून तक राजस्थान में मानसून की एंट्री झालावाड़, बांसवाड़ा के रास्ते हो सकती है

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा नागौर में बरसात
मौसम केंद्र जयपुर और स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा (68MM) बरसात नागौर जिले के नावां कस्बे में हुई। भरतपुर के सीकरी में भी 50, कामां में 24, रूपवास में 23, झालावाड़ के मनोहरथाना में 12, प्रतापगढ़ के अरनोद में 20, उदयपुर के पास सलूंबर में 32, उदयसागर में 45, ऋषभदेव में 45, सवाई माधोपुर में 20MM बारिश दर्ज हुई।
मौसम केंद्र जयपुर की तरफ से आज अजमेर, टोंक, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ जिलों में आंधी चलने और बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

25 जून को पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ जिलों में दिन में आंधी चलने और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

26 और 27 जून को अजमेर, टोंक, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भरतपुर, अलवर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, जयपुर, सीकर, झुंझुनूं और नागौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

You may have missed