September 8, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

“नृत्यक्षा” का वार्षिक उत्सव “अदा”- 2024

नृत्यक्षा ऑफ परफोर्मिंग आर्ट्स के तत्वावधान में वार्षिक उत्सव के अवसर पर सांस्कृतिक संध्या “अदा-2024” का आयोजन अजमेर स्थित जवाहर रंगमंच पर किया गया।
जहां मुख्य अतिथि के रूप में जयपुर की कथक प्रतिपादक गुरू अनीता ऑर्डिया ( स्व.प. बिरजु महाराज की शिष्या ) एवं डांस प्लस और भारत के बेस्ट डांसर फेम हार्दिक रावत मौजूद रहे। कार्यक्रम का आगाज बेहद ही परम्परागत अंदाज से किया गया। नृत्य के प्रतिरूप भगवान नटराज की मूर्ति व देवी सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन तथा माल्यार्पण कर किया गया। पधारे हुए अतिथिगणों को स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया।
“अदा” जिसके नाम में ही नृत्य की हर मुद्रा निहित है।उसी को शुद्ध पक्ष के रूप में प्रथम वर्ष से लेकर पंचम वर्ष की छात्राओं द्वारा बड़े ही खूबसूरत अंदाज में प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम की मनमोहक शुरूआत को देखतै ही दर्शकों का उत्साह दुगना हो गया। कलाकारों का जोश रूकने का नाम ही नहीं ले रहा था। फिर एक के बाद एक बेहद रोचक और मधुर प्रस्तुतियाँ हुई जहां बच्चों और बड़ों का ठुमरी लगाना, तो कहीं एकल नृत्य से अपनी अदा का लोहा मनवाना सभी शामिल था।

भावनाओं को प्रवाहित किया नृत्य से,,,,
“नृत्यक्षा” की डायरेक्टर तृप्ती बुन्देल ने अवगत कराया कि जहाँ आज पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध है वहीं “नृत्यक्षा” के समूह ने क्लासिकल, सेमी क्लासिकल, शुद्ध पक्ष जैसी प्रस्तुतियाँ देकर भारतीय शास्त्रीय नृत्य एवं संगीत का परचम लहराया और अपने गुरूजनों का मान बढ़ाया। वहीं दूसरी ओर विभिन संस्कृतियों को एक ही स्वर में पिरोते हुए कार्यक्रम में फोक, बॉलीवुड, हिप-होप, सूफी जुगलबन्दी,फ्युजन सभी रंगों को एक रंग के साथ मंच पर दिखाया गया। जिसे देखकर ऐसा लग रहा था कि इन्द्र धनुष के साथ रंग रंगमंच पर उतर आए। सभी इन्द्रलोक के नृतक और नृत्यांगना का प्रतिरूप लग रहे थे। जहां सभी कलाकार अपनी नृत्य की कला से सबको मंत्रमुग्ध कर रहे थे वही थिएटर ने भी रंगमंच पर अपना अलग ही जलवा दिखाया।

दर्शक भी हुए अभिभूत
सभी दर्शकगण हर एक प्रस्तूति के साथ तालियां बजानेपर स्वतः ही प्रेरित हो रहे थे।तत्पश्चात बाहर से पधारे हुए अतिथि कलाकारों को नृत्यक्षा की ओर से सम्मानित किया गया। साथ ही “नृत्यक्षा” मैनेजर अमीषा बुन्देल ने अवगत कराया,सांस्कृतिक कार्यक्रम की सम्पूर्ण झलक एक साथ मंच पर ग्रैंड फिनाले के रूप में प्रस्तुत की गई जिसकी शोभा अवर्णनीय है।
तालियों की गड़गड़ाहट के साथ प्रारम्भ हुआ पुरस्कार वितरण एवं अंक तालिका वितरण समारोह,पधारे हुए अतिथिगणों के कर कमलों द्वारा विद्यार्थियों को अपने कथक के प्रशिक्षण अवधि के समाप्ति पर अंक तालिका प्रदान की गई और नये सत्र में प्रवेश हेतु सभी को शुभकामनाएँ दी गई। कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को प्रमाण-पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने हेतुअपने सहयोग के लिए कोर कमेटी के सदस्यों को भी प्रमाण-पत्र के रूप में धन्यावाद ज्ञापित किया गया।मुख्य अतिथि द्वारा छात्रवृति और बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड दिया गया ।
कार्यक्रम का समापन विशिष्ट अतिथि के सम्बोधन द्वारा हुआ जहां उन्होने इस वार्षिक उत्सव की भरसक प्रसंशा की एवं “नृत्यक्षा” का आभार व्यक्त किया गया।
अंत में “नृत्यक्षा” की डायरेकटर तृप्ती बुन्देल ने पधारे हुए अतिथियों,विशिष्ट अतिथियों,स्पोन्सर व दर्शकगणों अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार प्रकट किया। इस अवसर पर कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती माधवी स्टीफन ने किया।


You may have missed