September 17, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

दुग्ध उत्पादको की समस्या को लेकरअजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने की महामहीम राज्यपाल से मुलाकात

अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने की महामहीम राज्यपाल से मुलाकात जयपुर 4 सितम्बर 2024 महामहीम के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अजमेर सरस डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी की मुलाकात प्रातकाल संपन्न हुई मुलाकात के दौरान श्री चौधरी ने महामहीम से अनुरोध किया कि आपने मुझे मुलाकात का समय दिया है उसका मैं आभार व्यक्त करता हूँ वर्तमान में राज्य सरकार ने पूर्व राज्य सरकार के पशुपालन विभाग के डेयरी से सम्बन्धित कार्यक्रमों को जारी किया है उसमें से दुग्ध उत्पादकों को मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के 5 रु. प्रति लीटर का अनुदान विगत 7 माह से नहीं मिल रहा है इस हेतु राज्य सरकार ने 200 करोड़ रूपये की 5 माह की स्वीकृति जारी कर रखी है परन्तु आर.सी.डी.एफ को राशि ट्रांसफर नहीं होने से भुगतान नहीं हो पा रहा है।

इसके साथ ही मिड डे मील में मिड डे मील कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों को दूध उपलब्ध करवाने का कार्यक्रम है परन्तु शिक्षा मंत्री महोदय श्री मदन दिलावर जी द्वारा मोटे अनाज का विचार रखने से अभी तक लागू होने से रोक रखा है।

मिड डे मील में दुग्ध का पाउडर सप्लाई करने से राजत्थान को समस्त सहकारी

जिला दुग्ध समूह के पाउडर का भी उपयोग हो जाएगा एवं बच्चों को भी मिड डे मील में दुग्ध मिलने से स्वास्थ्य में सुधार आएगा इसके अतिरिक्त वर्तमान में प्रदेश के जिला समूहों में लगभग 2000 पदों से अधिक रिक्त पद पडे है उसमें से लगभग 1000 पदों की भर्ती जारी करने की आर.सी.डी.एफ की मंशा है परन्तु अजमेर डेयरी के 280 पद की भर्ती को रोक स्वा है एवं प्रकरण वित्त विभाग के प्रमुख सचिव के पास विचाराधीन लम्बित है।

महामहीम महोदय से अनुरोध किया कि आप अजमेर डेयरी के विजिट पर पधारे आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन है। अजमेर डेयरी उत्तरी भारत में सबसे उन्नत किस्म

की डेयरी बनाई गई है इसमें 13 देशों की टेक्नोलॉजी काम में ली गई है तथा वर्तमान में 56प्रकार के प्रोडक्ट उत्पादित किए जा रहे है आपके पधारने के अवसर पर एक विशाल दुग्ध उत्पादन उत्पादको का सम्मेलन आयोजित करवाया जाएगा जिसमें आपके औरंगाबाद डेयरी के अध्यक्ष के कार्यकाल के अनुभवों का हमें लाभ मिलेगा इस पर उन्होंने आश्वासन दिया कि अक्टूबर माह में मैं आपके कार्यक्रम में अवश्य आऊंगा अन्य उपरोक्त मांगों के अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में घी की ब्रिक्री पर मंडी टैक्स जो लिया जा रहा है वह उचित नहीं क्योंकि घी मंडी में बिकने नहीं जाता है प्रतिवर्ष विभिन्न जिला दुग्ध समूहों को 70 से 80 करोड रूपए मंडी टैक्स के देने पड़ रहे है अजमेर डेयरी को लगभग 8 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष चुकाने पड़ते है।

उपरोक्त प्रमुख मांगों में मिड डे मील, मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के 5 रू. प्रति लीटर की राशि 200 करोड़ रूपये का भुगतान एवं अजमेर डेयरी के 280 पदों के बारे में वह सम्बन्धित मंत्री एवं प्रमुख वित्त सचिव से बात करके समस्या का समाधान करवाने का प्रयास करूंगा जिससे कि पशुपालकों को राहत मिल सके एवं अजमेर डेयरी प्रगति की और बढ़ सके।

इस अवसर पर माननीय महामहीम महोदय को अजमेर डेयरी अध्यक्ष द्वारा अवगत कराया गया कि इस वर्ष हमने पांच संकल्प लिए है की इस वर्ष प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध संकलन करेंगे तथा 3 लाख लीटर दूध विपणन करेंगे इसके साथ ही इस वर्ष अजमेर डेयरी को ऋण मुक्त कर दिया जाएगा इसके अतिरिक्त अजमेर डेयरी में निर्माण के अधूरे कार्यों को इसी वर्ष पूर्ण कर लिया जायेगा अंत में पांचवा संकल्प अजमेर डेयरी में रिक्त 280 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी इस पर महामहीम महोदय ने प्रसन्नता व्यक्त की । प्रतिनिधि दल में अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी के साथ श्री हरीराम चौधरी जाटली एवं श्री विवेक कडवा साथ उपस्थित रह

You may have missed