KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » मैड्रिड में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन पर्यटन से जुडे विशेषज्ञों, एजेंसियों से चर्चा FITUR-2023’ में आज पैलेस ऑन व्हील्स पर चर्चा

मैड्रिड में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन पर्यटन से जुडे विशेषज्ञों, एजेंसियों से चर्चा FITUR-2023’ में आज पैलेस ऑन व्हील्स पर चर्चा

Spread the love

अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन व्यापार मेला

‘FITUR-2023’ में आज पैलेस ऑन व्हील्स पर चर्चा

मैड्रिड में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन पर्यटन से जुडे विशेषज्ञों, एजेंसियों से चर्चा

पैलेस ऑन व्हील्स राजस्थान का गौरव – राठौड़

जयपुर, 20 जनवरी । स्पेन की राजधानी मैड्रिड में 18 से 22 जनवरी 2023 तक आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन व्यापार मेला ‘FITUR-2023’ में आज राजस्थान पैवेलियन में आरटीडीसी द्वारा चलाई जा रही शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स की मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग को लेकर विशेॆष सत्र आयोजित हुआ। जिसमें भारतीय दूतावास के राजदूत श्री दिनेॆश पटनायक मुख्य अतिथि रहे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़ ने की।

विशिष्ट अतिथि पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़, आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक श्री विजयपाल सिंह, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री सलीम खान एवं उपनिदेशक श्री नवकिशोर बसवाल ने पर्यटकों के सवालों के जवाब दिए !

आरटीडीसी अध्यक्ष श्री राठौड़ ने कहा कि राजस्थानी आन बान एवं शान के साथ पैलेस ऑन व्हील 1982 से परियों पर दौड़ रही है!

शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स को फिर से चलाना सबसे बड़ी चुनौती थी। पूरी दुनियां में 10 इस तरह की लग्जरी ट्रेन है, बाकी 9 ट्रेन अभी तक बन्द पड़ी है। पूरे विश्व में 10 लग्जरी ट्रेनों में 9 नहीं चली अभी तक, पैलेस ऑन व्हील्स का पुनः संचालन हमारे लिए गर्व की बात है।

शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स फिर से पटरियों पर दौड़ेगी, यह इंगित करता है कि आने वाले दिनों में पर्यटन क्षेत्र और मजबूती के साथ उभरेगा। शाही रेल में राजस्थान की हेरिटेज और सांस्कृतिक परम्परा को देखकर देश-विदेश के पर्यटक रोमांचित हो जाते हैं। इस ट्रेन में आधुनिक साज-सज्जा और सभी पर्यटक सुख-सुविधाओं का समावेश किया गया है।

पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान की पुरानी हवेलियां, गढ़, किले और रेगिस्तान के साथ लोक कलाएं, हस्तशिल्प आदि की दुनिया भर में खास पहचान है।

प्रथम शाही रेल वर्ष 1982 में प्रारंभ हुई थी। रेलवे द्वारा समय-समय पर रेल की गेज परिवर्तन के फलस्वरूप मीटर गेज से ब्रॉड गेज ट्रेन वर्ष 1991 में दूसरी और 1995 में तीसरी शाही रेल का निर्माण किया गया। शाही रेलगाड़ी का सात दिवस का दिल्ली व आगरा के अलावा राजस्थान के खूबसूरत शहरों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर तथा भरतपुर का सफर देशी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

राजस्थान के गौरवशाली इतिहास के दर्शन कराती इस शाही रेल का सफर देशी और विदेशी पर्यटकों को आनंदित करता है। यहां पर पर्यटक अपने आप को राजसी माहौल में पाता है। इसमें आवभगत, स्वादिष्ट व्यंजन और पर्यटन निगम के अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सेवा भावना व अतिथि सत्कार को देखकर पर्यटक रोमांचित होते हैं।

Skip to content