KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान में बारिश-आंधी की चेतावनी:आज 15 जिलों में हो सकती है बारिश, जयपुर समेत 4 शहरों में छाए बादल

राजस्थान में बारिश-आंधी की चेतावनी:आज 15 जिलों में हो सकती है बारिश, जयपुर समेत 4 शहरों में छाए बादल

Spread the love

राजस्थान के मौसम में बदलाव हुआ है। जयपुर, राजसमंद, अलवर, हनुमानगढ़ समेत कई जिलों में सोमवार सुबह बादल छाए रहे। वहीं, रात में गर्मी तेज का असर देखने को मिला। कई शहरों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

इधर, मौसम केन्द्र जयपुर ने सोमवार से प्रदेश में हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिर्स्टबेंस एक्टिव होने की संभावना जताई है। इसका प्रभाव मंगलवार को भी राज्य में देखने को मिलेगा।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में एक्टिव हुआ है। इसके प्रभाव जोधपुर और बीकानेर संभाग में देखने को मिल सकता है। इन एरिया में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में इस सिस्टम के असर से बारिश व एक-दो स्थानों पर आंधी चलने की आशंका है।

पांच संभागों के 15 जिलों में बारिश की संभावना

जोधपुर संभाग- जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर
बीकानेर संभाग- गंगानगर और हनुमानगढ़
जयपुर संभाग- सीकर, जयपुर, अलवर
अजमेर संभाग- नागौर, अजमेर और टोंक
कोटा संभाग- बूंदी, बारां, झालावाड़, कोटा
जयपुर में पिछले कुछ दिनों से सुबह हल्के बादल छा रहे हैं।
जयपुर में पिछले कुछ दिनों से सुबह हल्के बादल छा रहे हैं।
शर्मा ने बताया कि 15 मार्च को मौसम शुष्क रहेगा, हालांकि 16 मार्च की शाम से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य में एक्टिव होगा। ये सिस्टम थोड़ा प्रभावशाली होगा। इसके असर से राज्य में वापस थंडर स्टॉर्म गतिविधियों शुरू होगी, जिसका असर 18-19 मार्च तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिल सकता है।

3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा रात का पारा
राजस्थान में मौसम में हुए इस बदलाव का असर तापमान पर देखने को मिला। उदयपुर, जयपुर, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, चित्तौड़गढ़, बीकानेर और चूरू में रात का तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया, जिससे यहां गर्मी बढ़ गई। रात का सबसे ज्यादा तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस बीकानेर और बाड़मेर जिले में रहा।

सीकर में भी सोमवार सुबह बादल छाए रहे। इससे गर्मी से राहत मिली।
सीकर में भी सोमवार सुबह बादल छाए रहे। इससे गर्मी से राहत मिली।
दिन में बढ़ी गर्मी, पारा 32 से ऊपर
राज्य में दिन में भी तापमान बढ़ने से गर्मी शुरू हो गई। रविवार को सभी शहरों में दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा। सबसे ज्यादा गर्म चूरू जिला रहा। जहां तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसी तरह फलौदी में 37, बाड़मेर, जैसलमेर में 36.7, पिलानी में 36.9, जालोर और बीकानेर में 36.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का आज तापमान

जैसलमेर में था समुद्र, शिकार ढूंढने आते डायनासोर:जहां आज सोनार किला, वहां तैरती थी शार्क, सामने आएंगे 25 करोड़ साल पुराने राज

जैसलमेर का नाम सुनते ही आपके दिमाग में पहली तस्वीर आएगी मीलों लंबा रेगिस्तान, रेत ही रेत के टीले और दूर-दूर तक पानी की बूंद नहीं। लेकिन आज से 25 करोड़ साल पहले यहां दुनिया का सबसे विशाल टेथिस सागर हुआ करता था।

Skip to content