KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » 16 मार्च से राजस्थान के 8 जिलों में बदलेगा मौसम; ओलावृष्टि-बरसात का अलर्ट

16 मार्च से राजस्थान के 8 जिलों में बदलेगा मौसम; ओलावृष्टि-बरसात का अलर्ट

Spread the love

अलवर में बारिश-ओले, किसानों की टेंशन बढ़ी:16 मार्च से राजस्थान के 8 जिलों में बदलेगा मौसम; ओलावृष्टि-बरसात का अलर्ट

जयपुर

राजस्थान में 16 मार्च से किसानों की परेशानी फिर बढ़ सकती है। मौसम केन्द्र जयपुर ने राजस्थान के 60 फीसदी से ज्यादा एरिया में 18 मार्च तक अच्छी बारिश के साथ कहीं-कहीं तेज हवा चलने और कुछ स्थानों पर ओले की गिरने की चेतावनी जारी की है।
राज्य के 8 जिलों में 16 मार्च को बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में जिन किसानों की कटी हुई फसलें खेतों या मंडियों में खुले में रखी है, मौसम उनकी परेशानी बढ़ाएगा।
मौसम केंद्र जयपुर के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया- वर्तमान में जो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का इफेक्ट है, वह कमजोर है। इस कारण कल जयपुर संभाग के जिलों में हल्के थंडर स्टॉर्म (बादल, गरज-चमक के साथ हवाएं) की एक्टिविटी हुई थी। ऐसी ही स्थिति आज भरतपुर, धौलपुर, करौली और अलवर के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद देखने को मिल सकती है।
इस बीच, दोपहर बाद अलवर जिले के कई इलाकों में काले बादल छा गए। राजगढ़ और रैणी में 4-5 मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे। थानागाजी के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी के बाद हल्की बारिश हुई।

कल साफ रहेगा मौसम

राजस्थान में बुधवार को अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि दोपहर बाद या देर शाम तक एक नया वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) एक्टिव होना शुरू होगा।
इस बार इस सिस्टम के काफी प्रभावशाली रहने की उम्मीद है। इस सिस्टम से दक्षिण राजस्थान से बारिश की शुरुआत होगी और अगले दो दिन(17-18 मार्च) इसका असर मध्य, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कई हिस्सों में देखने को मिल सकता है।

किसानों की बढ़ेंगी मुश्किल

16 से 18 मार्च तक राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं, कई स्थानों पर बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने और कहीं-कहीं ओले गिरने की भी आशंका है।
इससे उन किसानों को नुकसान होने की आशंका है, जिनकी रबी की फसलें (सरसों, चना, गेहूं, तारामीरा, जौ आदि) खेतों में खुले में या मंडियों में पड़ी हैं।
इन दिनों कोटा, रामगंज मंडी, टोंक, भरतपुर समेत राजस्थान की कई जगह मंडियों में बड़ी मात्रा में सरसों और गेहूं की ढेरियां लगी हुई हैं

16 मार्च को इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम केंद्र जयपुर ने 16 मार्च से राजस्थान के दक्षिणी हिस्से उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ के हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। इसके बाद 17-18 मार्च को ये सिस्टम और ज्यादा प्रभावशाली हो जाएगा, जिससे ये कोटा, अजमेर, जोधपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में बारिश करेगा।

तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा
राजस्थान में मौसम के इस बदलाव के बाद कई शहरों में तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी। अभी कई शहरों में रात और दिन का तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गए हैं।
कल सबसे ज्यादा तापमान जोधपुर के फलौदी में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बाड़मेर में भी 38, चूरू में 37.4, जैसलमेर में 37 और टोंक में 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Skip to content