KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » बांसवाड़ा, गंगानगर, झालावाड़ में 6 इंच तक बरसात; किसानों को भारी नुकसान, फसलें खराब

बांसवाड़ा, गंगानगर, झालावाड़ में 6 इंच तक बरसात; किसानों को भारी नुकसान, फसलें खराब

Spread the love

बांसवाड़ा, गंगानगर, झालावाड़ में 6 इंच तक बरसात; किसानों को भारी नुकसान, फसलें खराब

जयपुर

राजस्थान में कम बारिश होने के बाद अब किसानों को तेज बारिश से भी नुकसान होने लगा है। गंगानगर, बांसवाड़ा, झालावाड़ समेत कई जिलों में कल देर रात तेज बारिश शुरू हुई, जो सुबह तक जारी रही। बांसवाड़ा-झालावाड़ के कुछ शहरों में 4 इंच और गंगानगर में 4 इंच से ज्यादा पानी गिरने से खेतों में कटी रखी फसलें गीली होकर खराब हो गईं। मौसम विशेषज्ञों ने आज और कल राज्य के 5 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि इन जिलों में खुले में रखी फसलों को किसी सुरक्षित जगहों पर ले जाए।
पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखे तो सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के केसरपुरा में 146MM हुई। बांसवाड़ा के दानपुर, भूंगड़ा में भी तेज बारिश हुई। गंगानगर के मिर्जेवाला एरिया में 106 से ज्यादा पानी बरसा। हनुमानगढ़-बीकानेर एरिया में तूफानी बारिश हुई। यहां 50 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवा चलने के कारण मूंग, कपास की खड़ी फसलों को नुकसान हुआ।

इन जिलों के अलावा जयपुर, टोंक, दौसा, डूंगरपुर, बाड़मेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, नागौर, हनुमानगढ़, एरिया में भी कई जगह एक से डेढ़ इंच तक बरसात हुई। प्रदेश में हाे रही तेज बारिश के कारण कई शहरों में दिन का तापमान भी 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई।
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने लो-प्रेशर सिस्टम के कारण राज्य में मानसून एक्टिव हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन भी अभी बीकानेर, कोटा, रायसेन होकर लो-प्रेशर सिस्टम से होकर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। इसके अलावा पश्चिमी हवाएं भी थोड़ी कमजोर हुई, जिसके कारण पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिमी जिलों में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर से जारी
फोरकास्ट के मुताबिक राजस्थान में आज और कल उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इनके 5 जिलों सिरोही, प्रतापगढ़, झालावाड़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, कोटा और उदयपुर में भी तेज बारिश होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही इन जिलों में किसानों के लिए भी अलग से एडवाइजरी जारी करते हुए खेतों में कटी या मंडियों में खुली पड़ी फसलों को ढकने या बारिश से बचाने के इंतजाम करने के निर्देश दिए है।

राज्य में अब तक 5 फीसदी ज्यादा बारिश
राजस्थान में मानसून सीजन की अब तक की रिपोर्ट देखे तो सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। प्रदेश में एक जून से 15 सितम्बर तक औसत बारिश 417.7MM होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल बारिश 438.6MM हो चुकी है।

You may have missed

Skip to content